ये हैं दुनिया की सबसे महंगी 3 सब्जियां, 1 किलो के दाम में हो जाएगी ढेर सारी शॉपिंग

1 min read

[ad_1]

Most Expensive Vegetables: भारत ही नहीं दुनिया के लगभग सभी घरों में सब्जियां बनती हैं. सब्जियां कई प्रकार की होती हैं सभी का स्वाद भी अलग-अलग ही होता है. लेकिन इनके जब भाव बढ़ जाते हैं तो इनका जायका भी बदलने लगता है. बीते कुछ समय में भारत में टमाटर सहित कुछ अन्य सब्जियों के दाम बढ़ जाने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा था. कुछ जगह तो सब्जी की दुकानों पर टमाटर 200 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा कीमत का बिका है. टमाटर को लेकर सरकार को भी एक्शन में आना पड़ा. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई सारी ऐसी सब्जियां भी हैं जिनकी कीमत कुछ सौ या हजार रुपये किलो नहीं बल्कि लाखों में है. आइए जानते हैं…

फ्रांस में एक ऐसा आलू मिलता है जो साल में केवल और केवल 10 दिन के लिए मिल पाता है. द्वीप के कारण नमकीन हवा के कारण उगाए गए ला बोनोटे आलू थोड़े से नमकीन होते हैं. लेकिन आप इनकी आप कीमत सुनकर चौक जाएंगे. आपके यहां तो आलू ज्यादा से ज्यादा 50 रुपये किलो मिल जाता होगा, लेकिन इस आलू की कीमत करीब 1 लाख रुपये प्रति किलो है.  

जापान के इस मशरूम के दाम सुनकर उड़ जाएंगे आपके होश

बाजार में मशरूम की कई किस्में मौजूद हैं जिनकी कीमत 200 से लेकर 2000 रुपये प्रति किलो तक है. लेकिन जापान में एक ऐसा मशरूम है जिसकी कीमत करीब-करीब 73 हजार रुपये किलो है. इस मशरूम का नाम मत्सुटेक मशरूम है. ये जापानी मशरूम है, जोकि पतझड़ के मौसम में मिलता है.ये मशरूम ‘लाल देवदार के जंगलों’ में मिलता है. लेकिन धीरे-धीरे इस मशरूम की खेती खत्म होती जा रही है. जापान में इन मशरूमों की सालाना फसल 1000 टन से कम है.

72 हजार रुपये किलो मिलते हैं हॉप शूट्स

वहीं, एक ऐसी सब्जी भी है जिसकी कीमत करीब 72 हजार रुपये प्रति किलो भी है. हॉप शूट्स की फसल उत्तरी अमेरिका के हॉप शूट में होती है. ये हरे और शंकु के आकार के फूल हैं, जिनका इस्तेमाल पेय पदार्थ, विशेष रूप से बीयर बनाने में किया जाता है. टीबी के इलाज में इसकी डंठल को काफी प्रभावी माना जाता है. ये औषधीय गुणों से भरपूर होती है. इसके उपयोग से दवाइयां भी बनाई जाती हैं.

यह भी पढ़ें- ये योजना लाएगी किसानों के चेहरे पर मुस्कान, केवल इतने महीनों में पैसे हो जाएंगे डबल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author