ये हैं दुनिया के 10 सबसे ज्यादा अमीर लोग, एलन मस्क का नाम टॉप पर, यहां देखें पूरी लिस्ट

1 min read

[ad_1]

Top 10 Richest People In The World: हर किसी को यह जानने की उत्सुकता रहती है कि दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में किन-किन लोगों के नाम शुमार हैं और वे किन देशों से बिलॉन्ग करते हैं. फोर्ब्स इंडिया ने एक बार फिर दुनिया के 10 सबसे अमीर लोगों की लिस्ट जारी की है. इस बार की लिस्ट में अमेरिका का दबदबा देखने को मिला है. इसके बाद जो देश सबसे आगे रहा, वह फ्रांस है. अमेरिका से इस लिस्ट में 9 नाम शामिल हैं. जबकि फ्रांस से बस एक नाम है.

दुनिया के सबसे रिच लोगों में सबसे टॉप पर एलन मस्क का नाम है, जिनकी कुल संपत्ति 244.2 बिलियन डालर है. एलन विश्व के सबसे अमीर शख्स हैं. वो इलेक्ट्रिक कार मैन्युफैक्चरर Tesla और SpaceX के CEO हैं. टेस्ला में अभी उनके पास 23 प्रतिशत की हिस्सेदारी है. उनकी संपत्ति का करीब दो-तिहाई हिस्सा Tesla की सक्सेस से जुड़ा हुआ है. बता दें कि एलन मस्क ट्विटर यानी ‘X’ के भी मालिक हैं. उन्होंने पिछले साल ट्विटर को 44 बिलियन डॉलर में खरीदा था. 

दूसरा सबसे अमीर शख्स कौन?

दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स बर्नार्ड अरनॉल्ट हैं. बर्नार्ड ‘मोएट हेनेसी लुइस वुइटन’ यानी LVMH के सीईओ और चेयरमैन हैं. इनकी कुल संपत्ति 208.8 बिलियन डालर है. LVMH दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी गुड्स की कंपनी है. इसमें 75 से ज्यादा फैशन और कॉस्मैटिक ब्रांड्स हैं. 

10 लोगों की लिस्ट में ये नाम हैं शामिल

एलन मस्क और बर्नार्ड अरनॉल्ट के बाद इस लिस्ट में तीसरा नाम जेफ बेजोस का है, जो ईकॉमर्स पावरहाउस Amazon के CEO हैं. उनकी कुल संपत्ति 155.9 बिलियन डालर है. जेफ बेजोस के बाद इस लिस्ट में लैरी एलिसन (144.9 बिलियन डालर), वॉरेन बफेट (118.9 बिलियन डालर), बिल गेट्स (113.0 बिलियन डालर), लैरी पेज (109.9 बिलियन डालर), सर्गेई ब्रिन (104.4 बिलियन डालर), मार्क जुकरबर्ग (101.3 बिलियन डालर), स्टीव बाल्मर (99.6 बिलियन डालर) आदि के नाम शामिल हैं.

भारत से कौन?

इस लिस्ट में भारत से भी दो बड़े नाम शुमार हैं. पहला नाम रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी का है और दूसरा नाम अडानी ग्रुप के मालिक गौतम अडानी का है.

ये भी पढ़ें: ‘दारू’ पीकर आशीर्वाद देता है ये ‘पाखंडी बाबा’, भक्तों की भीड़ में बैठकर गटक गया पूरी बोतल, Video देखकर भड़के लोग

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author