ये हैं वो नौकरियां, जिनकी शुरुआत की सैलरी ही 1 लाख रुपये है! ऐसे आप भी कर सकते हैं ज्वॉइन

1 min read

[ad_1]

Government Jobs With Good Salary: हर कोई ऐसी नौकरी पाना चाहता है जिसमें मोटी सैलरी और सिक्योरिटी दोनों हो. कुछ लोगों के लिए पैसा हमेशा प्रायॉरिटी रहता है. अगर आप भी ऐसे ही कैंडिडेट्स की लिस्ट में आते हैं जो अपनी जॉब के शुरुआती दिनों से ही अच्छी सैलरी पाना चाहते हैं तो इन नौकरियों की तरफ देख सकते हैं. ये कुछ ऐसे जॉब ऑप्शन हैं जहां आप शुरू से ही महीने के एक लाख रुपये तक कमा सकते हैं साथ ही दूसरी सुविधाएं भी उठा सकते हैं.

इंडियन ऑडिट एंड एकाउंट सर्विस

अगर आपको एकाउंट्स में रुचि है तो इस फील्ड में एंट्री कर सकते हैं. यहां शुरूआती सैलरी 56 हजार रुपये से लेकर महीने के ढ़ाई लाख रुपये तक है. इसके अलावा यहां और भी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं. अनुभव और पद के अनुसार ये समय के साथ बढ़ती ही जाती है.

सिविल सर्विसेस

सिविल सर्विसेस इंडिया के सबसे कठिन एग्जाम्स में से एक माना जाता है पर एक बार इसे क्लियर कर लिया और रैंक अच्छी आयी तो बढ़िया पद पर नौकरी मिलती है. आईएएस, आईपीएस, आईएफस और आईआरएस जैसी पोस्ट इसके कुछ उदाहरण हैं. यहां अच्छी सैलरी, घर, गाड़ी वगैरह बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं. शुरुआत में सैलरी 56 हजार से शुरू होती है और जल्दी ही ये एक लाख रुपया महीना पहुंच जाती है.

डिफेंस सर्विसेस

डिफेंस की जॉब में भी अच्छा पैसा मिलता है. कई बार ज्वॉइनिंग में अगर सैलरी एक लाख नहीं भी हुई तो कुछ ही दिनों में रैंक बढ़ने के साथ सैलरी बढ़ जाती है. इस जॉब की खास बात ये है कि यहां पैसे के साथ-साथ दूसरी बहुत सी सुविधाएं मिलती हैं.

पब्लिक सेक्टर बैंक

हाई सैलरी वाली गवर्नमेंट जॉब चाहिए तो पब्लिक सेक्टर बैंक एक बढ़िया ऑप्शन हैं. यहां एंट्री लेवल पर ही महीने के 50 हजार रुपये से लेकर 1 लाख रुपये तक सैलरी मिलती है. बाकी ये आपकी पोजीशन और जिस बैंक में आप काम करते हैं, उस पर भी निर्भर करता है. इसके साथ ही इन कर्मचारियों को पेंशन, मेडिकल इंश्योरेंस और हाउसिंग फैसिलिटी जैसी सुविधाएं भी मिलती हैं.

यहां भी है बढ़िया सैलरी

इसके अलावा कुछ नौकरियां जिनमें लाखों में सैलरी है, वे इस प्रकार हैं. असिस्टेंट प्रोविडेंट फंड कमीशनर, आरबीआई ग्रेड बी ऑफिसर, चीफ जस्टिस ऑफ हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट के जज, गवर्नमेंट यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर.

इन नौकरियों को पाने के लिए आपका एकेडमिक रिकॉर्ड बहुत बढ़िया होना चाहिए. सभी के लिए कई लेवल पर प्रवेश परीक्षाएं होती हैं जिन्हें पास करने वाले कैंडिडेट्स का सेलेक्शन ही फाइनल होता है. अलग-अलग समय पर ये भर्ती निकलती हैं और एंट्रेंस एग्जाम पास करने के बाद नौकरी मिलती है. 

यह भी पढ़ें: GATE 2024 परीक्षा के लिए आज से शुरू होंगे रजिस्ट्रेशन 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author