ये है भारत की सबसे महंगी डिग्री, पढ़ाई के दौरान जाते हैं इतने करोड़ रुपये

1 min read

[ad_1]

India’s Most Expensive Degree: अकसर आपने सबसे महंगे स्कूलों, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के बारे में सुना होगा. लेकिन क्या आपको भारत के सबसे ज्यादा फीस वाले कोर्स के बारे में पता है. जिसकी डिग्री पाने के चक्कर में आपके करोड़ो रुपये खर्च हो सकते हैं. यदि नहीं तो आज हम आपको बताएंगे…  

भारत में सबसे ज्यादा फीस वाले कोर्स मेडिकल कोर्स हैं. इन कोर्स में दाखिला पाना कोई आसान काम नहीं है. इनके लिए मोटी फीस के साथ-साथ स्टूडेंट का पढ़ाई में तेज होना भी जरूरी है. मेडिकल कोर्स में प्रवेश लेने के लिए छात्र को अकादमिक स्तर पर अच्छे मार्क्स लाने की जरूरत होती है. साथ ही एंट्रेंस एग्जाम क्लियर करने के बाद ही ग्रेजुएट या फिर पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला मिलता है. भारत की बात करें तो यहां का सबसे महंगे मेडिकल कोर्स डी वाई पाटिल मेडिकल कॉलेज में होता है. ये कॉलेज नवी मुंबई में स्तिथ है। इस कॉलेज से कुछ ही स्टूडेंट्स एमबीबीएस की पढ़ाई पूरी कर पाते हैं. यहां से कोर्स करने के दौरान करीब 1.4 करोड़ रुपये का खर्चा आता है.

एक साल में 30 लाख से ज्यादा का खर्चा  

1.4 करोड़ में हॉस्टल फीस भी शामिल है. साथ ही ये कॉलेज 2.84 लाख रुपये का अतिरिक्त व एकमुश्त विश्वविद्यालय शुल्क भी लेता है. यहां से एमबीबीएस करने के लिए स्टूडेंट को 1.35-1.40 करोड़ रुपये की कीमत चुकानी होती है. साल में तकरीबन 30.5 लाख रुपये भरने होते हैं. एमबीबीएस की पढ़ाई करने में करीब-करीब साढ़े चाल वर्ष का समय लग जाता है.

सरकारी कॉलेज में जाती है कम फीस

यदि स्टूडेंट इस कोर्स को किसी सरकारी कॉलेज से करता है तो उसे करोड़ो रुपये की फीस नहीं भरनी होती है. अगर छात्र का महाराष्ट्र के ही किसी सरकारी संस्थान में नंबर आने पर स्टूडेंट्स को 4 लाख से लेकर 5 लाख रुपये तक का ही खर्चा आता है.

यह भी पढ़ें- ​UPPSC​ PCS J Topper Story: पहले ही प्रयास में निशि ने किया कमाल, पिता चलाते हैं पान की दुकान

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author