ये AnTuTu स्कोर क्या होता है? हर कंपनी मोबाइल लॉन्च के वक्त इसपर क्यों देती है खूब जोर?

1 min read

[ad_1]

What is AnTuTu score? जब भी कोई नया एंड्रॉइड स्मार्टफोन बाजार में लॉन्च होता है तो कंपनियां लॉन्च इवेंट में AnTuTu स्कोर पर खूब जोर देती हैं. मोबाइल रिव्यु करने वाले यूट्यूबर भी इस स्कोर का जिक्र अपने वीडियो में करते हैं. लेकिन क्या आप ये जानते हैं कि AnTuTu स्कोर किसे कहा जाता है और इसे कैसे निकाला या टेस्ट किया जाता है. अगर नहीं, तो लेख को आगे पढ़ते जाइये. 

दरअसल, AnTuTu स्कोर कई टेस्ट को मिलाकर एक सम्रग यानि टोटल स्कोर होता है. इस स्कोर के जरिए कंपनियां ये बताती हैं कि फोन की ओवरऑल परफॉर्मन्स कैसी है. परफॉर्मन्स को ही एक स्कोर से डिनोट किया जाता है. इस टेस्ट को करने के लिए एक सॉफ्टवेयर आता है जो अब गूगल प्लेस्टोर में नहीं है क्योकि ये ऐप प्राइवेसी को खंडित कर रहा था. 

कौन-कौन से होते हैं टेस्ट?

AnTuTu स्कोर के लिए फोन के CPU, GPU, MEM( RAM एक्सेस, ROM APP IO, ROM) और यूजर एक्सपीरियंस का टेस्ट किया जाता है. सभी टेस्ट होने के बाद एक फाइनल स्कोर स्मार्टफोन का निकाला जाता है. जैसे 6 लाख, 7 लाख आदि. इस स्कोर के जरिए अलग-अलग डिवाइस की परफॉर्मन्स पता की जाती है कि कौन-सा डिवाइस कितना फास्ट है.  मोबाइल कंपनियां नए फोन के लॉन्च के वक्त इस स्कोर पर जोर इसलिए देती हैं ताकि ग्राहकों को ये बताया जा सके कि फोन उनके लिए उस सेगमेंट में सबसे बेस्ट है. जैसे कल आईक्यू एक नया फोन लॉन्च करने वाली है. कंपनी ने अमेजन पर फोन को टीज किया है और वहां स्मार्टफोन का स्कोर 7 लाख से ऊपर बताया है जो बताता है कि फोन का स्कोर मौजूदा स्मार्टफोन के सेग्मेंट में सबसे ज्यादा है.

आप चाहें तो खुद भी किसी फोन का AnTuTu स्कोर चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको ऐप्लिकेशन को फोन में इंस्टाल करना होगा. 

यह भी पढ़ें:

Paytm की तरह रिलायंस भी Jio Pay के लिए लाने वाली है ये सुविधा, फिर गलत पेमेंट की तुरंत मिलेगी जानकारी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author