रक्षाबंधन के मौके पर 30 या 31 अगस्त किस दिन बैंक रहेंगे बंद, जानें आपके शहर में कब है अवकाश

1 min read

[ad_1]

Raksha Bandhan Bank Holiday: देश के ज्यादातर हिस्से में रक्षाबंधन के त्योहार (Bank Holiday on Raksha Bandhan 2023) को लेकर कंफ्यूजन है. ऐसे में इसे लगभग दो दिन यानी 30 और 31 अगस्त (Raksha Bandhan 2023) मनाया जा रहा है. अगर आपको अगर बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम निपटाना है तो यह जानना बहुत कि आपके शहर में बैंक कब बंद रहेंगे. देश के कई शहरों और राज्यों में 30 अगस्त को बैंकों में अवकाश है. वहीं कुछ राज्यों में रक्षाबंधन के मौके पर बैंक 31 अगस्त को बंद हैं. हम आपको बताते हैं कि किन राज्यों में कब-कब बैंकों में छुट्टी है.

30 या 31 अगस्त किस दिन बैंक रहेंगे बंद

रक्षाबंधन (Rakhi 2023) के त्योहार को भाई और बहन के प्यार के रूप में पूरे भारत में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे में देश कई राज्य जैसे गुजरात, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड आदि में राखी के मौके पर 30 और 31 को बैंक बंद रहेंगे. 30 अगस्त को राजस्थान और हिमाचल प्रदेश में बैंक बंद रहेंगे. वहीं 31 अगस्त 2023 को उत्तराखंड, सिक्किम, असम, केरल और उत्तर प्रदेश में बैंकों में रक्षाबंधन, श्री नारायण गुरु जयंती और पंग-लहबसोल में बैंक बंद रहेंगे.

देख लें छुट्टियों की लिस्ट

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) हमेशा महीने की शुरुआत से पहले ही छुट्टियों की लिस्ट जारी (Bank Holiday List) कर देता है जिससे ग्राहकों को बाद में किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े. बैंक आम लोगों के जीवन का एक अभिन्न हिस्सा है. ऐसे में अगर आप बिना अवकाश की लिस्ट चेक किए अगर बैंक जाते हैं तो आपको बाद में बड़ी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है.

ऑनलाइन बैंकिंग का लें सहारा

गौरतलब है कि बैंक में अवकाश होने पर भी ऑनलाइन मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking), नेट बैंकिंग (Net Banking) या यूपीआई (UPI) के जरिए ग्राहक एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा कैश की आवश्यकता पड़ने पर आप एटीएम का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें-

Rishabh Instruments IPO: 30 अगस्त को खुल रहा ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स का आईपीओ, पैसा लगाने से जान लें जरूरी बातें

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author