राधा वेम्बू बनीं सेल्फ मेड रिचेस्ट वूमन ऑफ इंडिया, संपत्ति के मामले में बड़े-बड़े अरबपति भी पीछ

1 min read

[ad_1]

Hurun Rich List Of India 2023: हुरुन रिच लिस्ट 2023 की हालिया रिपोर्ट में मुकेश अंबानी एशिया और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए. इन्होंने गौतम अडानी को पीछे छोड़ा है. वहीं राधा वेम्बू भारत की सेल्फ मेड सबसे अमीर महिला का खिताब अपने नाम किया है. पहले यह मुकाम नायका के सीईओ और फाउंडर फाल्गुनी नायर के नाम था. 

राधा वेम्बू जोहो कॉर्पोरेशन की फाउंडर हैं. जोहो कॉर्पोरेशन की स्थापना इनके भाई श्रीधर वेम्बू ने की थी, जिन्होंने 1996 में AdventNet की शुरुआत की थी, बाद में इसका नाम बदलकर जोहो कर दिया गया. राधा वेम्बू भारत के 100 सबसे अमीरों में 40वें स्थान पर हैं, जबकि फाल्गुनी नायर 22,500 करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ 86वें स्थान पर हैं.

जोहों कंपनी के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी 

जोहो एक सॉफ्टवेयर कंपनी है, जो सॉफ्टवेयर सॉल्यूशंस के क्षेत्र में काम करती है. पिछले वित्त वर्ष के दौरान यह कंपनी सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने वाली कंपनी बनी थी. इसने वित्त वर्ष 2022—23 के दौरान 2,749 करोड़ रुपये का प्रॉफिट कमाया था. 

राधा वेम्बू का परिवार 

राधा वेम्बू विवाहित हैं और उनका एक बच्चा है और वह चेन्नई, तमिलनाडु भारत में रहती हैं. राधा वेम्बू की शुरुआती शिक्षा चेन्नई के नेशनल हायर सेकेंडरी स्कूल से हुआ और इसके बाद आईआईटी मद्रास से ग्रेजुएशन की डिग्री लीं. राधा वेम्बू के ​करियर की बात करें तो इनकी कंपनी में बहुत बड़ी हिस्सेदारी है. वह कंपनी में ईमेल सर्विस, जोहो मेल के लिए प्रोडक्ट मैनेजमेंट और कॉर्पस फाउंडेशन की निदेशक भी हैं. 

कितनी संपत्ति की मालकिन? 

जोहो कॉर्पोरेशन की को फाउंडर होने के साथ ही राधा वेम्बू जानकी हाईटेक एग्रो प्राइवेट नामक एक एग्रीकल्चर एनजीओ की डायरेक्टर भी हैं. वहीं एक रियल एस्टेट कंपनी भी संभालती हैं. राधा वेम्बू के पास 36000 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति है. वह भारत की सेल्फ मेड सबसे भारतीय महिला हैं. भारत के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की लिस्ट में वह 40वें स्थान पर हैं.  
  
ये भी पढ़ें 

Mutual Fund SIP Data: निवेशकों को रास आ रहा म्यूचुअल फंड में निवेश, 7 वर्षों में 3660 से बढ़कर 16000 करोड़ रुपये हो गया एसआईपी इंवेस्टमेंट

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author