रिलायंस ने एडवांस AI के लिए NVIDIA के साथ की पार्टनरशिप, जानिए आपको कैसे होगा फायदा

1 min read

[ad_1]

Artificial intelligence : रिलायंस इंडस्ट्रीज और NVIDIA के बीच एडवांस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को डेवलप करने के लिए करार हुआ है. इस पार्टनरशिप में दोनों कंपनियां मिलकर फाउंडेशन लार्ज लैग्वेंज मॉडल को विकसित करेगी, जिसका फायदा जेरनेटिव AI ऐप्लिकेशन बनाने में किया जाएगा. आपको बता दें NVIDIA दुनिया का सबसे बड़ी चिप बनाने वाली कंपनी है. ऐसे में रिलायंस और NVIDIA के बीच हुए इस करार ने सभी का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है.

रिलायंस और NVIDIA के बीच हुए इस करार के बाद दोनों कंपनी भारत के सबसे तेज सुपर कंप्यूटर से भी अधिक शक्तिशाली एडवांस एआई के बुनियादी ढांचे का निर्माण करेगी. इसके लिए NVIDIA सबसे उन्नत NVIDIA® GH 200 ग्रेस हॉपर सुपर चिप और NVIDIA DGX™ क्लाउड तक पहुंच प्रदान करेगा, जो क्लाउड में एक AI सुपरकंप्यूटिंग सेवा है. आपको बता दें कि GH 200 कंप्यूटिंग आर्किटेक्चर में एक मौलिक बदलाव का प्रतीक है जो असाधारण प्रदर्शन और विशाल मेमोरी बैंडविड्थ प्रदान करता है.

रिलायंस जियो को होगा इससे फायदा

NVIDIA द्वारा तैयार किए जाने वाले AI इंफ्रास्ट्रक्चर रिलायंस इंडस्ट्रीज की दूरसंचार शाखा, रिलायंस जियो इन्फोकॉम के लिए AI की नींव रखेगा. दुनियाभर में AI के आने से लोगों के दैनिक जीवन में बड़ा बदलाव आ रहा है. ऐसे में रिलायंस जियो पूरे भारत में AI के विस्तार के लिए अपने 450 मिलियन जियो यूजर्स के लिए AI एप्लिकेशन तैयार करेगा.

AI से किसानों को मिलेगी उनकी भाषा में मौसम की जानकारी

एआई ग्रामीण किसानों को मौसम की जानकारी और फसल की कीमत जानने में किसानों की स्थानीय भाषा में सेल फोन के माध्यम से बातचीत करने में मदद करेगा. साथ ही जहां डॉक्टर तुरंत उपलब्ध नहीं होते वहां AI बीमारी लक्षण और इमेजिंग स्कैन करके चिकित्सा में मदद करेगा. वहीं एआई की मदद से वायुमंडलीय डेटा का उपयोग करके चक्रवात और तूफान की सटीक जानकारी मिल सकेगी.

यह भी पढ़ें :  

iPhone में स्पाइवेयर का अलर्ट, पेगासस सुन सकता है आपकी बातचीत, बचने के लिए करें ये काम

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author