रूस ने यूक्रेन पर बोला मिसाइल से हमला, 16 लोगों ने गंवाई जान, कीव ने कहा- अटैक का देंगे जवाब

1 min read

[ad_1]

Russia Ukraine War News: रूस ने बुधवार को पूर्वी यूक्रेन के कोस्टियानटिनिव्का शहर पर हमला किया. इस हमले में 16 लोगों की मौत हो गई है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के सलाहकार मायखाइलो पोडोल्याक ने इसकी जानकारी दी है. पोडोल्याक की तरफ से ये नहीं बताया गया है कि हमले को किस तरह से अंजाम दिया गया. हालांकि, स्थानीय मीडिया ने बताया कि कोस्टियानटिनिव्का शहर पर रूस ने मिसाइल के जरिए हमला किया है. 

यूक्रेन में मौजूद कोस्टियानटिनिव्का शहर जंग के मैदान के काफी करीब है. राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने इस हमले की निंदा की है. उन्होंने कहा है कि इस हमले में 16 लोग मारे गए हैं. जान गंवाने वाले लोगों में बच्चे भी शामिल हैं. राष्ट्रपति ने बताया कि रूसी हमले की वजह से शहर में कई लोग घायल भी हुए हैं. पिछले साल फरवरी में रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध की शुरुआत हुई थी, तब से रूस लगातार यूक्रेन के अलग-अलग शहरों को मिसाइल के जरिए निशाना बना रहा है. 

कीव में मौजूद हैं अमेरिकी रक्षा मंत्री 

राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने मैसेजिंग ऐप टेलीग्राम पर बताया कि रूस के हमले में शहर की मार्केट, दुकानें और एक दवा की दुकान को नुकसान पहुंचा है. जेलेंस्की ने कहा कि रूस को जितना जल्दी हो सके, उतनी जल्दी हराना होगा. रूस की तरफ से ये हमला ऐसे समय पर किया गया है, जब अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन कीव पहुंचे हुए हैं. दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे ब्लिंकन यूक्रेन को 200 मिलियन डॉलर की सहायता का ऐलान कर सकते हैं. 

हाल के महीनों में सबसे खतरनाक हमला

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के प्रधानमंत्री डेनिस श्मिहाल ने कहा है कि ये कई महीनों में किया गया, सबसे खतरनाक हमला है. उन्होंने हमले में जान गंवाने वाले लोगों के परिवारों के प्रति संवेदना जताई है. प्रधानमंत्री ने बताया कि घटनास्थल पर राहत-बचाव का काम जारी है. हमले की वजह आग लग गई थी, जिसे बुझा दिया गया है. उन्होंने रूस के सैनिकों की तुलना आतंकवादियों से की है और कहा है कि इसका माकूल जवाब दिया जाएगा. 

एस-300 मिसाइल से किया गया हमला

कहा जा रहा है कि रूस ने एस-300 मिसाइल के जरिए हमले को अंजाम दिया है. हमला शहर के बीचो-बीच हुआ है. जिस मार्केट में हमला हुआ, वो एक शॉपिंग सेंटर के करीब है. कोस्टियानटिनिव्का शहर फ्रंटलाइन के करीब है और यहां सैनिकों की आवाजाही हमेशा ही रहती है. एस-300 मिसाइल सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल है. इस मिसाइल की रेंज 350 किलोमीटर है. ये मिसाइल लगभग 7500 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से टारगेट को निशाना बनाती है.

यह भी पढ़ें: यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंक्सी ने रक्षा मंत्री को किया बर्खास्त, युद्ध में किस गलती की मिली ‘सजा’?

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author