रोहित के सामने शाहीन की चुनौती, बाबर से निपटेंगे बुमराह; महामुकाबले के लिए तैयार भारत और पाक

1 min read

[ad_1]

Asia Cup 2023: श्रीलंका और पाकिस्तान में खेले जा रहे एशिया कप में आज भारत अपने अभियान की शुरुआत करेगा. पहले ही मुकाबले में भारत की टक्कर पाकिस्तान के साथ है. चार साल बाद भारत वनडे फॉर्मेट में पाकिस्तान का सामना करने वाला है. बीते चार सालों में भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान से लेकर मिडिल ऑर्डर और गेंदबाजी में काफी कुछ बदल गया है. वहीं पाकिस्तान की टीम भी बढ़े हुए आत्मविश्वास के साथ भारत की चुनौती का सामना करने के लिए तैयार नज़र आ रही है.

वनडे फॉर्मेट में आखिरी बार दोनों टीमों की टक्कर 2019 के वर्ल्ड कप में देखने को मिली थी. इस मैच में रोहित शर्मा के शानदार शतक की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 89 रन से मात दी. हालांकि 2021 में पाकिस्तान ने टी20 वर्ल्ड कप में वो कर दिखाया जो कभी नहीं हुआ था. पाकिस्तान पहली बार किसी वर्ल्ड कप मुकाबले में भारत को मात देने में कामयाब हो गया था.

इस मैच के बाद भी भारतीय क्रिकेट टीम में उलटफेर का दौर शुरू हुआ. भारत को रोहित शर्मा के रूप में नया कप्तान मिला. रोहित शर्मा के सामने वर्ल्ड कप से ठीक पहले कप्तानी को साबित करने की भी चुनौती है. अगर पाकिस्तान एशिया कप में भारत को हराने में कामयाब हो जाता है जो फिर अगले महीने होने वाले मुकाबले में वो बढ़े हुए हौंसले के साथ मैदान में उतरेगा. इसलिए भारत इस मैच में कोई कसर नहीं रहने देना चाहेगा और हर हाल में पाकिस्तान को हराने की कोशिश करेगा.

बदल चुकी है टीम इंडिया

2019 के बाद अब टीम इंडिया पूरी तरह बदली हुई नज़र आएगी. रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग का जिम्मा शुभमन गिल के हाथों में है. मिडिल ऑर्डर में श्रेयस अय्यर और ईशान किशन होंगे. स्पिन का जिम्मा कुलदीप के पास रहेगा. वहीं तेज गेंदबाजी में बुमराह का साथ देने के लिए शमी के अलावा सिराज भी मौजूद हैं.

पाकिस्तान की टीम भी नए कप्तान के साथ मैदान में उतर रही है. बाबर की कप्तानी में पाकिस्तान की टीम ज्यादा बैलेंस नज़र आती है. फखर जमां और इमाम के रूप में पाकिस्तान के पास दो इन फॉर्म ओपनर मौजूद हैं. नंबर तीन पर बाबर आजम लगातार सॉलिड प्लेयर बनकर उभरते जा रहे हैं. रिजवान एंकर की भूमिका निभाने में माहिर हो चुके हैं.

पाकिस्तान की टीम नहीं है कम खतरनाक

भारत की तुलना में पाकिस्तान की बल्लेबाजी में ज्यादा डेप्थ नज़र आती है. पाकिस्तान के पास इफ्तिखार अहमद, आगा सलमान, शादाब खान और मोहम्मद नावाज के रूप में चार ऑलराउंडर मौजूद हैं. इसके अलावा शाहीन अफरीदी और नसीम शाह भी बड़े शॉट लगाने की काबिलियत रखते हैं.

पाकिस्तान की तेज गेंदबाजी भी काफी मजबूत नज़र आती है. शाहीन अफरीदी, नसीम शाह और हारिस रउफ तीनों ही तेज गति के गेंदबाज हैं. रउफ तो 150 से ज्यादा की रफ्तार से भी गेंद फेंकने की क्षमता रखते हैं. शाहीन की अंदर आती गेंदों का सामना करना टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर के लिए आसान नहीं होने वाला है.

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author