लार्ज कैप म्यूचुअल फंड सुरक्षित होते हुए भी देते हैं बेहतर रिटर्न, जानें कब करें निवेश

1 min read

[ad_1]

पिछले कुछ वर्षों के दौरान स्‍मॉल कैप और मिड कैप म्‍यूचुअल फंडों ने निवेशकों को मालामाल कर दिया है. अब परिस्थिति कुछ अलग है. बेहतर रिटर्न देने के मामले में अब लार्ज कैप म्‍यूचुअल फंड्स (Large Cap Mutual Funds) भी मैदान में उतर चुके हैं. लार्ज कैप फंड्स के पिछले एक साल के रिटर्न पर गौर करें तो कई ऐसे फंड मिलेंगे जिन्‍होंने दहाई अंकों में रिटर्न देकर बेंचमार्क के रिटर्न को पीछे छोड़ दिया है. लार्ज कैप म्यूचुअल फंड प्रमुख रूप से ब्लू चिप कंपनियों (Blue Chip Companies) में निवेश करते हैं और पिछले कुछ वर्षों में उनका प्रदर्शन सुस्त रहा है. लेकिन एक साल में 30 फीसदी से ज्‍यादा लार्ज कैप फंडों ने रिटर्न देने में बेंचमार्क को पीछे छोड़ दिया है.

इस दौरान जिन फंडों ने बेहतर प्रदर्शन किया है उनमें निप्पॉन लार्ज कैप फंड ने एक साल में 20.07% का रिटर्न दिया. इसी अवधि के दौरान एचडीएफसी टॉप 100 स्कीम ने 16.60 फीसदी और एडलवाइस लार्ज कैप फंड 14.90 फीसदी का रिटर्न देकर लार्ज कैप में टॉप परफॉर्मर फंडों में बना हुआ है.विशेषज्ञों के अनुसार, लार्ज कैप फंडों में निवेश अच्छा आइडिया है क्योंकि ये फंड ट्रैक रिकॉर्ड, मजबूत बिजनेस मॉडल और अच्छी विकास योजना वाली बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं. इसके अलावा, लार्ज कैप कंपनियां अपने क्षेत्र में बाजार की लीडर होती हैं.

हालांकि, इसके बावजूद निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड ने 3 साल में अपने बेंचमार्क से 6% ज्यादा यानी 27.08% का रिटर्न दिया है. इसी अवधि में इसकी तुलना में एचडीएफसी टॉप 100 और एडलवाइस लार्ज कैप ने क्रमशः 24.74% और 22.07% का रिटर्न दिया है.

लार्ज कैप म्यूचुअल फंडों ने मजबूत प्रदर्शन क्यों किया है? इसके तीन बुनियादी कारण हैं. फंड प्रबंधक लार्ज कैप क्षेत्र में सुधार से ज्यादा ग्रोथ ओरिएंटेड फार्मा शेयरों पर ज्‍यादा फोकस कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी सेक्टर में इनका निवेश कम होता है. महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार और खपत में तेज बढ़ोतरी ने भी लार्ज कैप शेयरों को बढ़ावा दिया है.

तीसरा कारण मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में निवेश है जिन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है. लार्ज कैप म्यूचुअल फंड को अपने फंड का 80% हिस्सा बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शीर्ष 100 कंपनियों में निवेश करना होता है. बाकी 20% फंड निवेश फंड मैनेजर अपने हिसाब से कर सकते हैं. इस हिस्से का निवेश स्मॉल और मिड-कैप कंपनियों में किया जा सकता है.

विशेषज्ञों की सलाह है कि इस समय लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का बेहतरीन समय है, क्योंकि यह कैटेगरी वापस अच्छा प्रदर्शन कर रही है. निवेशक मध्यम से लंबी अवधि में मजबूत प्रदर्शन पर भरोसा कर सकते हैं.

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author