लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को सौगात! पीएम किसान सम्मान योजना के रकम में बढ़ोतरी संभव

1 min read

[ad_1]

PM Kisan Samman Yojana: केंद्र की मोदी सरकार 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले किसानों के लिए अपना खजाना खोल सकती है. छोटे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत सालाना तीन किस्तों में दिए जाने वाले  6000 रुपये को बढ़ाकर 8,000 रुपये करने का ऐलान कर सकती है जिससे किसानों के वोटबैंक को आने वाले लोकसभा चुनाव में साधा जा सके. 

लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को सौगात 

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को सालाना दिए जाने वाले 6,000 रुपये के रकम को बढ़ाकर 8,000 रुपये करने पर विचार कर रही है. दो अधिकारी जो इस मुद्दे को लेकर हुए चर्चा में शामिल रहें हैं उन्होंने अपना नाम ना बताने कr शर्त पर ये जानकारी दी है. अगर इस योजना को मंजूरी मिल गई तो प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना पर सरकार को 20,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त रकम खर्च करने होंगे जो मौजूदा वित्त वर्ष 2023-24 में 60,000 करोड़ रुपये कार्यक्रम के लिए आवंटित किए गए हैं. वित्त मंत्रालय की प्रवक्ता ने इस मामले पर कुछ भी बोलने से इंकार कर दिया. 

अंतरिम बजट में ऐलान संभव 

एक फरवरी 2024 को मोदी सरकार लोकसभा चुनाव से पहले अंतरिम बजट पेश करेगी. ये माना जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान योजना के तहत किसानों को दिए जाने वाले रकम में बढ़ोतरी का फैसला अंतरिम बजट में किया जा सकता है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी जिसे लेकर वित्त मंत्रालय ने अलग अलग मंत्रालयों और विभागों के साथ मंत्रणा भी शुरू कर दी है.   

2019 में योजना का मिला था चुनावी लाभ 

आपको बता दें 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी 2019 को पेश किए गए बजट में तात्कालीन वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना लाने की घोषणा की थी. दिसंबर 2018 से ही योजना को लागू कर दिया गया था. 2019 के लोकसभा चुनाव से पहले किसानों को 4000 रुपये पीएम किसान योजना के तहत उनके बैंक खाते में डायरेक्ट ट्रांसफर के तहत डाल दिए गए थे. 2019 में सत्ताधारी दल भारतीय जनता पार्टी को इसका फायदा भी और प्रचंड बहुमत के साथ पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में दोबारा सत्ता में आ गई. 

ये भी पढ़ें 

Mutual Funds: SIP के जरिए म्यूचुअल फंड्स में निवेश पहली बार सितंबर 2023 में 16,000 करोड़ रुपये के पार, इक्विटी फंड्स में निवेश में 30% की गिरावट

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author