विदेशी मुद्रा भंडार में गिरावट, 5 अरब डॉलर घटकर 593.90 बिलियन डॉलर पर आ गया फॉरेक्स रिजर्व

1 min read

[ad_1]

Foreign Exchange Reserves: विदेशी मुद्रा भंडार में फिर से जोरदार गिरावट देखने को मिली है. 8 सितंबर, 2023 खत्म हुए सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार में 5 अरब डॉलर की कमी देखने को मिली है और ये घटकर 593.90 अरब डॉलर पर आ गया है. जबकि एक सितंबर को खथ्म सप्ताह में विदेशी मुद्रा भंडार 598.897 बिलियन डॉलर  रहा था. 

आरबीआई ने फॉरेक्स रिजर्व के डेटा जारी किए हैं जिसके मुताबिक 8 सितंबर, 2023 को खत्म हफ्ते बाद विदेशी मुद्रा भंडार 4.99 अरब डॉलर घटकर 593.90 बिलियन डॉलर पर आ गया है. डेटा के मुताबिक इस अवधि में विदेशी करेंसी एसेट्स में 4.26 अरब डॉलर की कमी आई है. गोल्ड रिजर्व 554 मिलियन डॉलर की कमी के साथ 44.38 बिलियन डॉलर रहा है. आईएमएफ के रिजर्व में 39 मिलियन डॉलर की कमी देखने को मिली है. 

करेंसी मार्केट में शुक्रवार को डॉलर के मुकाबले रुपये में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. एक डॉलर के मुकाबले रुपया 83.17 रुपये के लेवल पर क्लोज हुआ है. पिछले कई दिनों से लगातार रुपये के मुकाबले डॉलर में मजबूती देखने को मिली थी.  माना जा रहा है कि विदेशी निवेशकों की बिकवाली और डॉलर में लगातार आ रही मजबूती के चलते रुपया कमजोर हुआ है. वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में उछाल जारी है और ये 94 डॉलर प्रति बैरल के पार जा पहुंचा है.  सरकारी तेल कंपनियों को कच्चा तेल खरीदने के लिए ज्यादा डॉलर खर्च करना पड़ेगा ऐसे में डॉलर की मांग बढ़ने से विदेशी मुद्रा भंडार में और भी कमी आ सकती है. 

बहरहाल विदेशी मुद्रा भंडार फिर से 600 अरब डॉलर के लेवल के नीचे जा लुढ़का है. अक्टूबर 2021 में विदेशी मुद्रा भंडार 645 अरब डॉलर के लेवल तक जा पहुंचा था. इसके बाद यूक्रेन रूस युद्ध के बाद अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में बढ़ोतरी और निवशकों की बिकावली के बाद विदेशी मुद्रा भंडार घटकर 526 अरब डॉलर के लेवल तक घटकर आ गया था. 

ये भी पढ़ें 

Tata Steel Update: टाटा स्टील को ब्रिटेन की सरकार देगी 500 मिलियन पाउंड की मदद, पोर्ट टालबोट प्रोजेक्ट को किया जाएगा कार्बन मुक्त

 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author