विदेशी मेहमानों के लिए ‘भारत मंडपम’ में लगाया गया Ask Gita चैटबॉट, क्या है इसका काम?

1 min read

[ad_1]

G20 Summit 2023: दिल्ली के प्रगति मैदान स्थित भारत मंडपम में 9 और 10 सितंबर को जी20 मंत्रियों की बैठक होनी है. इस शिखर सम्मेलन को भव्य बनाने के लिए सरकार ने सभी तैयारियां की है. विदेशी मेहमानों को भारत अपनी हाई-टेक टेक्नोलॉजी का भी प्रदर्शन करेगा. इसके लिए ‘डिजिटल इंडिया एक्सपीरियंस जोन’ भारत मंडपम में बनाया गया है जहां विदेशी मेहमानो को भारत की कई नई चीजों के बारे में जानने का मौका मिलेगा. भारत सरकार ने भारत मंडपम के हॉल 4 और 14 में डिजिटल इंडिया अनुभव क्षेत्र में एक खास AI चैटबॉट भी इनस्टॉल किया है जो मेहमानों को उनके सवालों के जवाब भगवद गीता के आधार पर देगा.

डिजिटल जोन में दिखेगी भारत की डिजटल उपलब्धियाँ

दरअसल, सरकार ने Ask GITA चैटबॉट को डिजिटल जोन में इनस्टॉल किया है जो विदेशी मेहमानों को उनकी लाइफ से जुड़ी हर परेशानी का हल भगवद गीता के आधार पर बताता है. जैसे आप पूछ सकते हैं कि खुश रहने के लिए क्या करें? सफलता न मिलने पर क्या करें आदि. इस सम्बन्ध में एक वीडियो PIB ने अपने ट्विटर अकाउंट से पोस्ट किया है. चैटबॉट से विदेशी मेहमान सवालों का जवाब का इंग्लिश और हिंदी में जान सकते हैं.

इस शिखर सम्मेलन में एक प्रदर्शनी भी लगाई गई है जो मेहमानों को 2014 के बाद से भारत के डिजटल सफलताओं के बारे में बताएगी. शिखर सम्मेलन में डिजिटल जोन भारत की डिजिटल क्षमताओं और सेवाओं को प्रदर्शित करने के लिए स्थापित किया गया है. इसका नेतृत्व केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय करेगा. 

मेहमानों को नहीं आएगी पेमेंट की कोई दिक्कत

G20 शिखर सम्मेलन में आने वाले मेहमानों के लिए डिजिटल भुगतान को आसान बनाने के लिए भारत सरकार ने UPI वन वर्ल्ड फ्रेमवर्क पेश किया है. यूपीआई वन वर्ल्ड फ्रेमवर्क एक प्रीपेड भुगतान साधन (पीपीआई) है जो यूपीआई सेवाओं के साथ एकीकृत है और विशेष रूप से जी20 सदस्य देशों से आने वाले विदेशी नागरिकों और एनआरआई के लिए सुलभ है.

यह भी पढ़ें:

iPhone 15 Launch: एप्पल के लाइटनिंग पोर्ट और नए वाले यूएसबी सी -पोर्ट में क्या है अंतर? यहां जानिए 

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author