विदेश से करना चाहते हैं MBBS तो बेस्ट हैं ये 5 ऑप्शंस, इन देशों में मिलेगी सबसे सस्ती पढ़ाई

1 min read

[ad_1]

Best Five Countries For MBBS: मेडिकल क्षेत्र में करियर बनाना स्टूडेंट्स का सपना होता है. लेकिन आज के समय में ये आसान नहीं है. सामान्य परिवार के छात्र कई बार आर्थिक तंगी के कारण भी मेडिकल की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं. भारत में मेडिकल सीट प्राप्त करना इतना आसान नहीं है. हर साल आवेदकों की संख्या लाखों में होती है. वहीं, प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेने पर लाखों की फीस भी देनी पड़ती है, जो हर किसी के लिए संभव नहीं हो पाता है. ऐसे में हम आपको ऐसे विदेशी देशों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां से आप कम पैसे में भी मेडिकल की पढ़ाई आसानी से कर सकते हैं और सस्ती और अच्छी एजुकेशन प्राप्त कर सकते हैं. 

विदेश में एमबीबीएस की पढ़ाई का क्या है प्रोसेस?

विदेशों में मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश की प्रक्रिया बहुत आसान है और इसमें ज्यादा परेशानी नहीं होती. इसके लिए छात्र को ऑनलाइन प्रवेश पत्र भरकर आवश्यक डॉक्यूमेंट्स को ऑनलाइन या ऑफलाइन जमा करना होता है. जब आप डॉक्यूमेंट्स सबमिट कर देते हैं तो आपका एडमिशन प्रोसेस शुरू कर दिया जाता है. छात्रों को संबंधित देश के शिक्षा मंत्रालय से एक निमंत्रण पत्र मिलता है, जिसके बाद वह वीजा के लिए आवेदन करते हैं. वीजा मिलने के बाद वह आसानी से पढ़ाई के लिए विदेश जा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- Government Job: इंजीनियरिंग की है तो इन भर्तियों के लिए करें अप्लाई, ऐसे होगा सेलेक्शन, इतनी मिलेगी सैलरी

एमबीबीएस के लिए बेस्ट हैं ये 5 देश

यूक्रेन में मेडिकल सुविधाएं विश्व स्तरीय हैं. भारतीय छात्र यहां आसानी से पढ़ाई के लिए जा सकते हैं. बहुत कम लागत में यहां अच्छी शिक्षा प्राप्त की जा सकती है. अपने यूजी और पीजी को पूरा करने के लिए भारतीय और अन्य अंतर्राष्ट्रीय छात्रों के लिए ये अच्छी और सस्ती जगह है. इस देश के कॉलेजों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया, वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन, जैसे विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त है. बता दें कि यहां पढ़ाई के लिए 20 से 25 लाख रूपये लगते हैं.यहां के फेमस संस्थान हैं- कीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, विनीतस नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी, बोगोमोलेट्स नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी,  टेरनोपिल स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी, डोनेट्स्क स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी.

किर्गिज़स्तान में ओश राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय, जलालाबाद मेडिकल यूनिवर्सिटी, एशियाई चिकित्सा संस्थान, किर्गिज़.रूसी स्लाव विश्वविद्यालय, इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मेडिसिन में छात्र एडमिशन ले सकते हैं. अन्य यूरोपीय देशों की तुलना में शैक्षिक खर्च और रहने की लागत बहुत कम है. यहां आपको पढ़ाई के लिए 15 से 20 लाख रुपये तक खर्च आ सकता है.

यूरोपीय देशों में मेडिकल की पढ़ाई थोड़ी महंगी है. लेकिन रूस में शैक्षिक खर्च और रहने की लागत कम है. यहां आप 20 से 25 लाख रुपये में मेडिकल की पढ़ाई कर सकते हैं. रूस में साइबेरियाई राज्य चिकित्सा विश्वविद्यालय, रियाज़ान मेडिकल यूनिवर्सिटी रियाज़ान, मोर्दोविया स्टेट यूनिवर्सिटी, कुबन स्टेट मेडिकल यूनिवर्सिटी और उत्तरी राज्य विश्वविद्यालय पढ़ने के लिए बेस्ट हैं. यहां भी आपको पढ़ने के लिए 20 से 25 लाख रूपये तक का खर्चा आ सकता है.

फिलीपींस में अम्मा स्कूल ऑफ मेडिसिन, लिसेयुम नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ परपेचुअल हेल्प, बिकल क्रिश्चियन कॉलेज ऑफ मेडिसिन, डावाओ मेडिकल स्कूल फाउंडेशन और कगयन स्टेट यूनिवर्सिटी अच्छे मेडिकल संस्थान हैं. यहां पढ़ाई का खर्चा 14 से 15 लाख रुपये आता है.

 पूरी दुनिया की टॉप मेडिकल यूनिवर्सिटी में जर्मनी में एमबीबीएस की यूनिवर्सिटीज शामिल हैं. यहां पर छात्र 25 से 30 लाख में अपनी एजुकेशन पूरी कर सकते हैं. यहां की टॉप यूनिवर्सिटीज हैं- हैम्बर्ग यूनिवर्सिटी, लुबेक यूनिवर्सिटी,  फ्री यूनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन, हीडलबर्ग यूनिवर्सिटी, वुर्ज़बर्ग यूनिवर्सिटी.

ये भी पढ़ें-

Career Tips: 12वीं के बाद साइंस, आर्टस और कॉमर्स वाले स्टूडेंट्स क्या करें? ये ऑप्शंस हैं बेस्ट

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author