विपक्षी INDIA की बैठक से पहले शरद पवार ने लिया तैयारियों का जायजा, बीजेपी और शिंदे-अजित पवार खे

1 min read

[ad_1]

Opposition Meeting: बीजेपी के खिलाफ एकजुट हुए विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की तीसरी मीटिंग गुरुवार (31 अगस्त) और शुक्रवार (1 सितंबर) को होगी. इस बीच एबीपी न्यूज को सूत्रों ने बताया कि ‘इंडिया’ का संयोजक कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को बनाया जा सकता है. इसका ऐलान मुंबई में होने वाली बैठक में हो सकता है.  

मीटिंग को लेकर तैयारियां जोर-शोर से चल रही है. इसको देखते हुए मंगलवार (29 अगस्त) को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के चीफ शरद पवार ने आयोजन स्थल का दौरा किया. वहीं दूसरी ओर बैठक में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय जनता दल (RJD) के अध्यक्ष लालू प्रसाद और बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव मुंबई पहुंच गए हैं. 

शरद पवार ने किया दौरा 
न्यूज एजेंसी पीटीआई ने एनसीपी के एक पदाधिकारी के हवाले से बताया कि शरद पवार ग्रैन्ड हयात होटल में एक घंटे से अधिक समय तक थे. उन्होंने दो-दिवसीय बैठक की तैयारियों का जायजा लिया.  इससे पहले पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे और कांग्रेस के जीशान सिद्दीकी ने तैयारियों की समीक्षा करने के लिए सांताक्रूज के ग्रैंड हयात होटल का दौरा किया था. 

बैठक का क्या एजेंडा है?
महाराष्ट्र कांग्रेस के चीफ नाना पटोले ने सोमवार (28 अगस्त) को कहा था कि बैठक में गठबंधन का लोगो भी जारी किया जा सकता है. इसके अलावा मीटिंग के एजेंडा में समन्वय समिति का गठन, संयोजकों की नियुक्ति और अगले लोकसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारा है. 

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हाल ही में कहा था कि कुछ अन्य राजनीतिक दल गठबंधन में शामिल होंगे. 26 दलों वाला ‘इंडिया’ गठबंधन बीजेपी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) के खिलाफ एक हुआ है.

INDIA का क्या उद्देश्य है?
कांग्रेस ने बताया कि ‘इंडिया’ का  उद्देश्य बेरोजगारी से लड़ना, महंगाई कम करना, संविधान को बचाना, आम लोगों के लिए लड़ना और मानवाधिकार की रक्षा करना है. 

कितनी बैठक हुई?
विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की दो बैठक हो चुकी है. पहली मीटिंग सीएम नीतीश कुमार की मेजबानी में पटना में 23 जून को हुई थी. इसके बाद कांग्रेस की मेजबानी में कर्नाटक के बेंगुलरु में 17-18 जुलाई को मीटिंग हुई थी. मुंबई में होने वाली बैठक तीसरी है. 

विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में कौन से दल शामिल
विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ में कांग्रेस, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की टीएमसी, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन की डीएमके, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरन की जेएमएम, समाजवादी पार्टी, उद्धव ठाकरे की शिवसेना, शरद पवार की एनसीपी और लेफ्ट सहित 26 दल हैं. 

मुंबई में बीजेपी भी करेगी मीटिंग 
महाराष्ट्र में सत्तारूढ़ बीजेपी, मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे की शिवसेना और एनसीपी के अजित पवार गुट वाला गठबंधन लोकसभा चुनावों पर चर्चा के लिए 31 अगस्त और एक सितंबर को दक्षिण मुंबई के वर्ली में बैठक करेगा. तीनों पार्टियों के वरिष्ठ नेता ये मीटिंग करेंगे. इसमें सभी मंत्रियों सांसदों और विधायक को आने का आदेश दिया गया है. 

ये भी पढ़ें- मोदी सरकार ने घटाए LPG सिलेंडर के दाम तो विपक्ष ने कहा, ‘INDIA से डर अच्छा है’, BJP बोली- जो खुद बेसहारा हैं, वो सहारा खोज रहे



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author