विमानों का क्रेज कम करेगा स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस! 200 किलोमीटर की रफ्तार, 823 बर्थ और…

1 min read

[ad_1]

Sleeper Vande Bharat Express Train Speed: देश में टॉप टेक्नोलॉजी वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का नया वर्जन जल्द ही आ रहा है. भारतीय रेलवे ने स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को अगले साल लॉन्च करने की योजना बनाई है. स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन कंफर्ट और सेफ्टी के लिहाज से काफी बेहतर होगी. कहा जा रहा है कि ये विमानों के क्रेज को भी कम कर देगी. 

खूबी के मामले में स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन वर्ल्ड क्लास ट्रेनों में से एक होगी. यह ट्रेन भारत की सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी. अपग्रेड ट्रैक के साथ यह ट्रेन 200 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से दौड़ेगी और जर्नी टाइम को कम कर देगी. 

रेलवे मंत्रालय के एक बयान के मुताबिक, वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को पहली बार दिल्ली से वाराणसी के बीच फरवरी 2019 में शुरू किया गया था. तब से लेकर अभी तक इसमें कई सुधार किए गए हैं. मौजूदा समय में देश में 34 जोड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस चेयर कार और एग्जीक्यूटिव क्लास वाली ट्रेन को चलाया जा रहा है. 

विमानों का क्रेज भी घटा सकती है ये ट्रेन 

वंदे भारत एक्सप्रेस में ऐसी क्षमता है, जो राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन को पीछे छोड़ दे. इसकी रफ्तार इतनी तेज होगी कि यह अन्य ट्रेनों के मुकाबले जल्दी गंतव्य तक पहुंचाएगी. वहीं हवाई सफर करने वाले यात्रियों को आकर्षित कर सकती है.

क्या होंगी खूबियां 

नए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन में 823 वर्थ होंगे. इसकाम मतलब है कि 823 पैसेंजर एक ट्रेन में सफर कर सकेंगे. स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस में कुल 16 कोच होंगे, जिसमें एक एसी1, चार एसी2 और 11 एसी3 क्लास के कोच होंगे. सभी कोचों में एक मिनी पैंट्री और तीन टॉयलेट होंगे. आराम और सेफ्टी के मामले में ये ट्रेन वर्ल्ड क्लास होगी. ये भारत के 24 राज्यों को जोड़ेगी और 33 रूटों को कवर करेगी. 

भविष्य में 220 किलोमीटर की हो जाएगी रफ्तार! 

रेलवे मंत्रालय ने अपने बयान में कहा कि आने वाले समय में इसे और अपग्रेड किया जाएगा और तब इसकी स्पीड 220 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. हालांकि इसे अभी अधिकतम गति 220 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार के हिसाब से डिजाइन किया जा रहा है. इस रफ्तार पर ट्रेन लंबी दूरी के लिए चलाई जाएगी. स्लीपर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन 25 से 45 फीसदी जर्नी टाइम घटा देगी. 

ये भी पढ़ें 

Bharatmala Project: देश में राजमार्गों के निर्माण को मिलेगी नई गति, सरकार तैयार कर रही है 20 लाख करोड़ रुपये की योजना

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author