वेट लॉस कर रहीं हैं तो अपनी डाइट में जरूर शामिल करें देसी घी

1 min read

[ad_1]

Desi Ghee For Weight Loss : घी का नाम सुनते ही आपके दिमाग में मोटापे की बात आ जाती है. ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि घी खाने से मोटापा बढेगा. लेकिन यह सच नहीं है घी में कैलोरी अधिक होती है लेकिन इसके आलावा इसमें कई विटामिन, कैल्शियम, फॉस्फोरस, मिनरल और पोटैशियम जैसे भी कई पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व शरीर के लिए बहुत जरूरी होते हैं. अगर आप वेट लॉस कर रहे हैं तो अपने डाइट में घी जरूर शामिल करें. तो चलिए जानते हैं, यह वजन कम करने में किस तरह काम करती है.. 

सेहतमंद वसा
देसी घी में सेहतमंद वसा पाए जाते हैं जो मेटाबॉलिज़्म को बढ़ावा देते हैं. जब मेटाबॉलिज्म तेज होता है, तो शरीर ज्यादा कैलोरी जलाता है, जिससे वेट लॉस होता है. यह वसा हमारे शरीर को उर्जा प्रदान करती है और हमें स्वस्थ रखती है. घी में पाई जाने वाली वसा हमारी त्वचा, बाल और शरीर के अन्य भागों को भी स्वस्थ रखती है। इसके अलावा, घी सेवन से हमें जरूरी पोषक तत्व भी मिलते हैं. इसलिए, देसी घी में पाए जाने वाले वसा हमारे लिए बहुत फायदेमंद हैं. 

पाचन में सुधार
देसी घी पाचन प्रक्रिया को सुधारने में मदद करता है. अच्छा पाचन शरीर में अधिक ऊर्जा उत्पन्न करता है और वसा के जमाव को रोकता है. इसके अलावा, देसी घी आंतों की सूजन को कम करता है और पेट की दीवारों को मुलायम रखता है, जिससे कब्ज जैसी समस्याओं से बचाव होता है. घी आंतों में अच्छे बैक्टीरिया का विकास भी प्रोत्साहित करता है, जो पाचन में मदद करते हैं.  इस प्रकार, देसी घी का नियमित और संतुलित रूप में सेवन करने से पाचन प्रक्रिया में व्यापक सुधार होता है. 

ओमेगा 3 और 6
देसी घी में ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स होते हैं, जो दिल के लिए फायदेमंद होते हैं और वेट लॉस में भी मदद करते हैं.  उसमें ओमेगा 3 और ओमेगा 6 फैटी एसिड्स की भरपूर मात्रा होती है. यह फैटी एसिड्स हृदय के लिए लाभकारी होते हैं और सूजन को कम करने में मदद करते हैं. 

कॉलेस्ट्रॉल की समस्या का समाधान
देसी घी में ऐसे तत्व होते हैं जो खून में बढ़ते हुए कॉलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करते हैं. देसी घी में कॉन्जुगेटेड लिनोलिक एसिड (CLA) होता है, जिससे बुरे कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा में कमी हो सकती है. इसके अलावा, यह शरीर में अच्छे कॉलेस्ट्रॉल की उत्पादन को भी बढ़ावा दे सकता है. हालांकि, यह जरूरी है कि देसी घी का सेवन संतुलित मात्रा में हो. 

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों और सुझाव पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: पुरुष और महिला में हार्ट अटैक के लक्षण एक दूसरे से अलग होते हैं? जानें कब हो जाना है सतर्क

 

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author