शिक्षक दिवस के मौके पर 75 शिक्षकों को राष्ट्रपति करेंगी सम्मानित

1 min read

[ad_1]

Teachers Day 2023 Award: इस साल शिक्षक दिवस के मौके पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू देशभर के 75 शिक्षकों को शिक्षा के सर्वोच्च सम्मान राष्ट्रीय शिक्षक अवार्ड से सम्मानित करेंगी. पांच सितम्बर के दिन ये पुरस्कार राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू शिक्षकों को देंगी. ये जानकारी केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से दी गई है.

शिक्षक दिवस के मौके पर जिन शिक्षकों को पुरस्कार दिया जाएगा. उनमें 50 स्कूली शिक्षक, उच्च शिक्षा संस्थानों के 13 शिक्षक और कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के 12 शिक्षक शामिल किए गए हैं. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने तीन स्तरों पर मेरिट के आधार पर इनका चयन किया है. केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार का उद्देश्य देश में शिक्षकों के अनूठे योगदान का जश्न मनाना और उन शिक्षकों को सम्मानित करना है. जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और समर्पण के जरिए न केवल शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है. साथ ही अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध बनाने का काम किया है.

क्या मिलेगा पुरस्कार के रूप में

पुरस्कार के तौर पर शिक्षकों को प्रमाणपत्र, 50 हजार रुपये का नकद पुरस्कार और एक रजत पदक प्रदान किया जाएगा. इस मौके पर शिक्षकों को पीएम मोदी से भी बात करें का मौका मिलेगा. हर साल शिक्षा मंत्रालय पांच सितंबर के दिन शिक्षकों के सम्मान के लिए कार्यक्रम आयोजित करता है. इस वर्ष उच्च शिक्षा विभाग और कौशल विकास व उद्यमिता मंत्रालय के शिक्षकों को भी शामिल किया गया है.

सबसे ज्यादा गुजरात के शिक्षक

पुरस्कार के लिए चिन्हित किए गए शिक्षकों में सबसे ज्यादा टीचर गुजरात के हैं. सम्मान के लिए गुजरात से  पांच शिक्षकों को चुना गया है. जबकि कर्नाटक और महाराष्ट्र से चार-चार शिक्षक सम्मान के लिए चुने गए हैं. उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, तमिलनाडु और आंध्र प्रदेश से तीन-तीन शिक्षकों को चुनाव किया गया है.

यह भी पढ़ें- Rajasthan Jobs 2023: सरकारी जॉब पाने का शानदार मौका, राजस्थान में जल्द भरे जाएंगे इतने पद

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author