शोर करता है पुराना एग्जॉस्ट फैन, ये 3 ट्रिक करेंगी साइलेंट और चलेगा नए जैसा

1 min read

[ad_1]

Exhaust Fan Tips :  एग्जॉस्ट फैन किचन का एक जरूरी पार्ट है, बिना इसके किचन में काम करना संभव नहीं होता, क्योंकि किचन में मिर्च, तेल और मसाले के छौंक से उठने वाले धुए को एग्जॉस्ट फैन ही बाहर का रास्ता दिखाता है और किचन में खड़े होकर काम करने लायक माहौल बनाता है, लेकिन कई बार देखा गया है कि जैसे-जैसे एग्जॉस्ट फैन पुराना होता जाता है, तो इसमें से आवाज आना शुरू हो जाती है और ये ठीक से काम नहीं करता.

अगर आपके एग्जॉस्ट फैन में से ऐसी आवाज आ रही है और ये प्रॉपर काम नहीं कर रहा है, तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि यहां हम आपके लिए एग्जॉस्ट फैन को सही करने की आसान टिप्स लेकर आए हैं, जिसमें आपको किसी मैकेनिक की भी जरूरत नहीं पड़ेगी और आपका एग्जॉस्ट फैन नए की तरह काम करना शुरू कर देगा.

एग्जॉस्ट फैन की पंखुड़ी करें साफ

कई बार यूज करते-करते एग्जॉस्ट फैन की पंखुड़ी पर डस्ट और गदंगी जमा हो जाती है, जिससे इसकी पंखुड़ी का बैलेंस खराब हो जाता है और ये जाली से टकराने लगती हैं. ऐसे में आपका एग्जॉस्ट फैन की पंखुड़़ी को हमेशा क्लीन रखना चाहिए.

एग्जॉस्ट फैन वाइपिंग

वाइपिंग उसे समय कम आती है जब आपके एग्जॉस्ट फैन पर जरूर से ज्यादा चिकनाई और धूल मिट्टी जमा हो जाती है. ऐसे में आप किसी गीले कपड़े से इसके फैंस पर लगी हुई गंदगी को साफ कर सकते हैं जिससे फैंस का वजन कम हो जाता है. इसके बाद जब फैन का वजन कम हो जाए तब आप इसे एकदम साइलेंट पाएंगे.

एग्जॉस्ट फैन सर्विसिग

अगर ऊपर बताए तरीको से आपके किचन का एग्जॉस्ट फैन ठीक नहीं हो रहा तो आपको इसकी सर्विंस करा लेनी चाहिए. सर्विस कराने में अपने थोड़े पैसे जरूर खर्च होंगे, लेकिन इसमें आपका एग्जॉस्ट फैन बिलकुल नए जैसा हो जाएगा. 

यह भी पढ़ें : 

नॉर्मल LED और स्मार्ट LED बल्ब में क्या है अंतर, आपके लिए कौन सा बेहतर? जानें यहां

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author