सचिन ने 21 सालों तक देश का भार उठाया और अब…’, विराट ने 12 साल पहले जो कहा, वो कर दिखाया

1 min read

[ad_1]

ICC Cricket World Cup 2023: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेला जा रहा है. इस मैच में भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया और भारत ने 50 ओवर में 4 विकेट खोकर 397 रन बना दिए. भारत की इस पारी में विराट कोहली ने 117 रनों का योगदान दिया. विराट का यह शतक उनके करियर का सबसे खास शतक था, क्योंकि यब उनके वनडे करियर का 50वां शतक था.

अपने वनडे करियर में पहला शतक तो दुनियाभर के कई खिलाड़ियों ने लगाया है, लेकिन 50वां शतक लगाने वाले विराट कोहली पहले और एकमात्र खिलाड़ी बन गए हैं. विराट कोहली ने अपने इस 50वें शतक से महान सचिन तेंदुलकर के सबसे ज्यादा वनडे शतक के रिकॉर्ड को भी पीछे छोड़ दिया है. सचिन तेंदुलकर ने वनडे फॉर्मेट में सबसे ज्यादा 49 शतक लगाए थे, जिसका रिकॉर्ड पिछले कई सालों से टिका हुआ था. आज विराट कोहली ने उनके इस रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. विराट ने ऐसा करके अपनी एक पुरानी बात को सही साबित कर दिया है.

2011 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट ने उठाया सचिन का भार

दरअसल, 2011 वर्ल्ड कप के दौरान विराट कोहली सिर्फ 22 साल के थे, और वो सचिन तेंदुलकर का आखिरी वर्ल्ड कप का था. उस वर्ल्ड कप को जीतने के बाद टीम इंडिया ने वो जीत सचिन तेंदुलकर को समर्पित किया था. टीम के कई खिलाड़ियों ने सचिन को अपने कंधों पर उठाया था. विराट कोहली ने भी सचिन तेंदुलकर को अपने कंधों पर उठाया था, और 2011 वर्ल्ड कप जीतने के बाद विराट कोहली ने कहा था कि, सचिन तेंदुलकर ने देश का भार 21 सालों तक उठाया है. अब वक्त आ गया है कि उस भार को हम अपने कंधों पर उठाए. विराट का यह कथन आज सच साबित हो गया है, क्योंकि उस वक्त विराट ने सिर्फ 5 वनडे शतक लगाए थे, लेकिन आज 50 लगा चुके हैं, और महान सचिन तेंदुलकर से भी आगे निकल चुके हैं.

सचिन तेंदुलकर से भी एक बार एक इवेंट में यह सवाल पूछा गया था कि उनके शतकों और सबसे ज्यादा रनों का रिकॉर्ड कौन तोड़ सकता है. सचिन ने इस सवाल के जवाब में कहा था कि रोहित शर्मा और विराट कोहली ऐसे खिलाड़ी हैं, जो मेरे रिकॉर्ड्स को तोड़ सकते हैं.  विराट कोहली ने आज वो कर दिखाया है. वह वनडे फॉर्मेट में शतकों के मामले में सचिन से आगे निकल चुके हैं. वहीं, सचिन तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल मिलाकर 100 शतक लगाए थे, और विराट कोहली 80 शतक लगा चुके हैं. ऐसे में विराट सचिन के 100 अंतरराष्ट्रीय शतक के पीछे भी काफी तेजी से भाग रहे हैं.

हर क्रिकेटर के करियर में उतार-चढ़ाव आते हैं. विराट कोहली के करियर में भी आया था. 2019 से लेकर 2022 के बीच में करीब 1000 दिनों तक विराट कोहली एक भी शतक नहीं लगा पाए थे. हालांकि, उसके बाद 2022 में हुए टी20 एशिया कप में विराट कोहली ने अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर शतकों का सूखा खत्म किया और फिर पीछे मुड़ कर नहीं देखा. विराट ने अपने 35वें जन्मदिन यानी 5 नवंबर, 2023 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ अपने वनडे करियर का 49वां शतक लगाकर सबसे ज्यादा वनडे शतक लगाने वाले सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी की, और फिर सचिन के घरेलू मैदान यानी वानखाड़े स्टेडियम पर उन्हीं के सामने वर्ल्ड कप सेमीफाइनल मैच में न्यूज़ीलैंड टीम के सामने अपने करियर का 50वां वनडे शतक लगाकर कीर्तिमान रच दिया.

यह भी पढ़ें: PCB ने किया पाकिस्तान के नए कप्तानों का एलान, शाहीन अफरीदी को टी20 और शान मसूद को टेस्ट टीम की कमान

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author