साइंस से 12वीं पास की है और किसी अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं हुआ तो क्या करें? ये हैं ऑप्शन

1 min read

[ad_1]

Career Options For Science Students After 12th: इस समय एडमिशन का दौर चल रहा है. स्टूडेंट्स ने बहुत से कॉलेजों में एडमिशन के लिए आवेदन किया है. हालंकि ऐसे में कई बार ये भी होता है कि कैंडिडे्टस को उनके मन के या अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं मिल पाता. अगर आपके साथ ही ऐसा हुआ हो तो परेशान न हों और इन ऑप्शंस पर नजर डालें. ये कुछ विक्लप आप चुन सकते हैं. आज हम जिन ऑप्शंस की बात कर रहे हैं वो मुख्य तौर पर साइंस स्टूडेंट्स के लिए हैं.

पीसीएम से की है पढ़ाई

अगर साइंस में भी आपके पास मैथ्स विषय रहे हैं तो आप इन कोर्सेस का चुनाव कर सकते हैं. ये कोर्स फिजिक्स, स्टेस्टिक्स, आर्किटेक्चर, केमिस्ट्री, मर्चेंट नेवी और फॉरेंसिक साइंस में किए जा सकते हैं.

डिप्लोमा कोर्स भी कर सकते हैं

एक ऑप्शन ये है कि आप बैचलर्स कोर्स न करके कोई डिप्लोमा कोर्स चुन लें. साइंस स्टूडेंट्स जिन एरिया में डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं, वे इस प्रकार हैं.

इंडस्ट्रियल सेफ्टी

पॉलिटेक्निक

योग

कंप्यूटर एप्लीकेशन

नर्सिंग

रेडियोलॉजी

मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी

फिजियोथेरेपी

न्यूट्रीशन एंड डायटिक्स

चाइल्ड हेल्थ

एक्स- रे टेक्नोलॉजिस्ट

ये बैचलर कोर्स भी हैं ऑप्शन

साइंस से बारहवीं करने के बाद अगर आप डिप्लोमा नहीं करना चाहते और बैचलर कोर्स ही चुनना चाहते हैं तो ये ऑप्शन हैं.

बीएससी आईटी

बीएससी फिजिक्स

बीएससी केमिस्ट्री

बीएससी एग्रीकल्चर

बीएससी इलेक्ट्रॉनिक्स

बीएससी फॉरेस्ट्री

बीएससी होटल मैनेजमेंट

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी

ये कोर्स कॉमन नहीं हैं इसलिए इनमें कम संख्या में कैंडिडेट्स अप्लाई करते हैं. ऐसे में आप इन कोर्सेस में एडमिशन पा सकते हैं.

ये फील्ड भी ज्वॉइन कर सकते हैं

अगर आप चाहें तो ये कुछ फील्ड और पद हैं जिन्हें ज्वॉइन कर सकते हैं. इनके इंस्टीट्यूट भी अलग होते हैं और सेले्कशन का तरीका भी फर्क होता है. यहां बड़ी संख्या में कैंडिडेट्स नहीं होते और आप अपनी काबलियत की दम पर एडमिशन पा सकते हैं.

जैसे नॉटिकल साइंस, एविएशन, क्रिमिनोलॉजी, फार्मेसी, बायोटेक्नोलॉजी, मार्केटिंग, इनवेस्टमेंट बैंकर, बिजनेस एनालिस्ट, मार्केट रिसर्च एनालिस्ट, टेक्निकल राइटर, लीगल काउंसलर, क्वालिटी एश्योरेंस मैनेजर आदि के पद पर काम कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: GATE 2024 के लिए आज से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन 

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author