सिंगापुर में नौवें राष्ट्रपति को चुनने के लिए मतदान जारी, भारतीय मूल के थर्मन शनमुगरत्नम रेस मे

1 min read

[ad_1]

Singapore Presidential Election: सिंगापुर में लोग देश के नौवें राष्ट्रपति का चुनाव करने के लिए आज यानी शुक्रवार को मतदान कर रहे हैं. यहां मुकाबला त्रिकोणीय है, जिसमें भारतीय मूल थर्मन शनमुगरत्नम भी भाग ले रहे हैं.  थर्मन शनमुगरत्नम को लेकर उम्मीद जताई जा रही है कि वह चुनाव जीत सकते हैं. इससे पहले वह सिंगापुर में मंत्री रह चुके हैं. 

अलजजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, एक दशक से भी अधिक समय बाद हो रहे चुनाव को लेकर सिंगापुरवासियों में जबरदस्त उत्साह है. ऐसे में शुक्रवार सुबह 8 बजे ही मतदान केंद्र खुल गए, जिसके बाद मतदाताओं ने अपना वोट डालना शुरू कर दिया. उम्मीद है कि इस चुनाव में 2.7 मिलियन से अधिक मतदाता मतदान कर सकते हैं. बता दें कि मतदान केंद्र रात 8 बजे तक खुले रहेंगे, जिसके बाद वोटों की गिनती शुरू होगी. नतीजे आधी रात तक सामने आ जाएंगे.

नौवें राष्ट्रपति की दौड़ में ये तीन नाम शामिल 

थर्मन के अलावा, देश के नौवें राष्ट्रपति की दौड़ में दो अन्य उम्मीदवार भी शामिल हैं, जिनमें सरकारी स्वामित्व वाली कंपनी के पूर्व निवेश प्रमुख एनजी कोक सॉन्ग और सरकारी बीमा कंपनी के पूर्व प्रमुख टैन किन लियान का नाम शामिल है. बता दें कि निवर्तमान राष्ट्रपति हलीमा याकूब का छह साल का कार्यकाल 13 सितंबर को समाप्त होगा. वह देश की आठवीं और पहली महिला राष्ट्रपति हैं. इससे पहले 2017 का राष्ट्रपति चुनाव एक आरक्षित चुनाव था, जिसमें केवल मलय समुदाय के सदस्यों को चुनाव लड़ने की अनुमति थी. तब हलीमा को राष्ट्रपति नामित किया गया था क्योंकि कोई अन्य उम्मीदवार नहीं था.

 सिंगापुर चुनाव विभाग ने क्या कहा 

चुनाव विभाग सिंगापुर (ईएलडी) ने शुक्रवार सुबह एक बयान में कहा कि चूंकि मतदान रात 8 बजे तक चलेगा, इसलिए हम मतदाताओं को दिन में देर से मतदान केंद्र पर पहुंचने की सलाह देते हैं, खासकर दोपहर में जब कतारें आमतौर पर छोटी होती हैं. रिपोर्ट के अनुसार, सुबह-सुबह मतदान केंद्रों पर पहुंचने वालों में राष्ट्रपति हलीमा और प्रधान मंत्री ली सीन लूंग भी शामिल थे. 

2011 के बाद यह पहला राष्ट्रपति चुनाव

बता दें कि 2011 के बाद यह पहला राष्ट्रपति चुनाव है. ऐसे में तीनों उम्मीदवारों का चयन सख्त मानदंडों के तहत किया गया है. मालूम हो कि सिंगापुर में राष्ट्रपति पद के लिए दावेदारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए कड़ी योग्यता प्रक्रिया है  इससे पहले 2001 में राजनीति में शामिल हुए थर्मन ने दो दशकों से अधिक समय तक सत्तारूढ़ पीपुल्स एक्शन पार्टी (पीएपी) के साथ सार्वजनिक क्षेत्र और मंत्री पदों पर कार्य किया है. अपने चुनावी अभियान के दौरान वह कह चुके हैं कि सिंगापुर किसी समय एक गैर-चीनी प्रधानमंत्री के लिए तैयार है. 

उप प्रधान मंत्री रह चुके हैं थर्मन

बता दें कि 66 वर्षीय थर्मन ने पिछले महीने सार्वजनिक और राजनीतिक पदों से इस्तीफा दे दिया था. वे 2011-2019 के बीच सिंगापुर के उप प्रधान मंत्री के रूप में कार्य कर चुके हैं. 2001 में राजनीति में शामिल होने से पहले थर्मन सिंगापुर के मौद्रिक प्राधिकरण में एक अर्थशास्त्री और एक लोक सेवक थे.  उन्होंने शिक्षा और वित्त मंत्री के रूप में कार्य किया है. 

ये भी पढ़ें: Saudi Prince Pakistan Visit: भारत आने से पहले अचानक कुछ देर के लिए पाकिस्तान क्यों जा रहे सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author