सितम्बर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, आप भी देख लें लिस्ट

1 min read

[ad_1]

Holidays in September 2023: बच्चे चाहें स्कूल जाने वाले हों या फिर कॉलेज सभी को बेसब्री से छुट्टियों का इंतजार रहता है. सितम्बर माह की बात करें तो इस महीने में रविवार मिलकर कुल सात छुट्टियां मिलेंगी. जबकि राजधानी दिल्ली (Delhi) में बच्चों को तीन दिन की और छुट्टियां मिलेंगी.

बता दें कि सितंबर माह में तीन सितम्बर दिन रविवार को छुट्टी रहेगी. इसके अलावा 7 सितंबर को जन्माष्टमी के अवसर पर स्कूल बंद रहेंगे. इसके अलावा 10 सितंबर और 17 सितंबर को रविवार होने चलते अवकाश रहेगा. इसके अलावा 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी का अवकाश रहेगा. जबकि 24 सितंबर को रविवार है वहीं, 28 सितंबर को ईद ए मिलाद के अवसर पर स्कूलों में अवकाश रहेगा. छुट्टियों सम्बंधित जानकारी के लिए छात्र-छात्राएं स्कूलों का कैलेंडर चेक कर सकते हैं. 

Holidays in September 2023: इन तारीखों पर बंद रहेंगे स्कूल  

  • जन्माष्टमी: 6 या 7 सितम्बर 2023
  • गणेश चतुर्थी/विनायक चतुर्थी: 19 सितंबर 2023
  • मिलाद उन-नबी/ईद-ए-मिलाद: 28 सितंबर 2023

Holidays in September 2023: जी 20 समिट के चलते छुट्टियां

वहीं, देश की राजधानी दिल्ली (Capital Delhi) की बात करें तो सितंबर माह में छुट्टियों के अलावा भी तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे. राजधानी में छुट्टियां 8 से लेकर 10 सितंबर 2023 के बीच रहेंगी. ये छुट्टियां दिल्ली में होने वाले जी 20 समिट के चलते होंगी. जी 20 समिट की वजह से स्कूल, कॉलेज बंद करने का आदेश दिया गया है. निर्देश के अनुसार स्कूल पूरी तरह बंद रहेंगे. जबकि कॉलेज चाहें तो ऑनलाइन क्लास चला सकते हैं.  

G20 सदस्यों के दल में हजारों लोग शामिल होंगे, इसलिए सरकार ने शहर भर में सुचारू यातायात व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए तैयारी की है. G20 नेताओं के शिखर सम्मेलन में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन, चीनी प्रधानमंत्री शी जिनपिंग, कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों सहित कई राष्ट्राध्यक्षों और राजनयिकों के भाग लेने की उम्मीद है.

यह भी पढ़ें- जानिए कितने पढ़े लिखे हैं ईशा, आकाश और अनंत अंबानी…जो बनेंगे करोड़ों की रिलायंस के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author