स्मार्टफोन की 3 प्रॉब्लम बनती हैं सिरदर्द, ये टिप्स करेंगी ठीक और बचेगा नए फोन का खर्च

1 min read

[ad_1]

Smartphone Tips :  कुछ समय पहले तक लोगों के हाथ में कीपैड वाले छोटू फोन हुआ करते थे. लेकिन, जब से स्मार्टफोन की क्रांति हुई है, सभी के हाथ में स्मार्टफोन आ गया है. जब स्मार्टफोन लॉन्च हुए थे, तो इसमें 64GB तक की स्टोरेज होती थी. फिर ये स्टोरेज 128 से 256 तक पहुंची और अब बाजार में 1TB स्टोरेज वाले फोन भी उपलब्ध हैं.

स्मार्टफोन की स्टोरेज बढ़ने के साथ इनमें आने वाली दिक्कत भी बढ़ती चली गई हैं. अगर स्मार्टफोन में कोई मामूली सी भी गड़बड़ आ जाती है, तो हजारों रुपये इसे ठीक कराने में लग जाते हैं. वहीं कई बार तो नया स्मार्टफोन तक खरीदना पड़ जाता है. इसीलिए हम यहां आपके लिए स्मार्टफोन की छोटी-छोटी 3 समस्याओं के बारे में जानकारी लेकर आए हैं, जो आपको दिखने में तो बड़ी लगती हैं. लेकिन, इनका समाधान काफी आसान है.

स्मार्टफोन का स्लो होना

ये समस्या स्मार्टफोन के साथ आम है. एक समय के बाद सभी स्मार्टफोन स्लो हो जाते हैं. इसे ठीक करने के लिए आपको बस अपने स्मार्टफोन में से गैर जरूरी ऐप्स और डाउनलोड फाइल को डिलीट करना होगा. इसके साथ ही स्मार्टफोन की मेमोरी को भी क्लियर करना होगा. ऐसा करते ही आपका स्मार्टफोन पहले के मुकाबले तेज चलना शुरू हो जाएगा

स्मार्टफोन ओवरहीटिंग

अगर आप पूरे दिन फोन पर चिपके रहेंगे तो फोन तो गर्म होगा ही. जिस तरह हमें आराम चाहिए होता है, उसी तरह स्मार्टफोन और गैजेट्स को भी थोड़ा आराम देने की जरूरत है. इस परेशानी को कम करने के लिए आपको फोन को पावर-सेवर मोड पर डालना होगा. साथ ही स्क्रीन की ब्राइटनेस कम कर दें. बिना जरूरत के वाई-फाई और ब्लूटूथ न चलाएं. बैटरी चार्ज होते समय फोन का इस्तेमाल न करें.

स्मार्टफोन की बैटरी ड्रेन होना

अगर आपके स्मार्टफोन की बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है, तो आपको अपने फोन की स्क्रीन की ब्राइटनेस को कम करनी होगी. साथ ही लोकेशन सर्विस, ब्लूटूथ, मोबाइल डाटा, जीपीएस जैसे सर्विसेज को बिना किसी काम के ऑन न रखें. काम न होने पर इसे बंद कर दें. इससे बैटरी जल्दी ड्रेन नहीं होगी. 

यह भी पढ़ें : 

IND vs PAK: शनिवार को वर्ल्ड कप मैच में भिड़ेंगे भारत-पाकिस्तान, कैसे कम डेटा में देखें पूरा मैच, जानें यहां

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author