स्मॉल सेविंग अकाउंट होल्डर्स दें ध्यान! जल्दी पूरा कर लें ये काम, वरना फ्रीज हो जाएगा खाता

1 min read

[ad_1]

Small Saving Scheme: अगर आपने किसी भी छोटी बचत योजनाओं जैसे सीनियर सिटीजन स्मॉल सेविंग स्कीम, पब्लिक प्रॉविडेंट फंड, नेशनल सेविंग स्कीम आदि में निवेश कर रखा है तो यह खबर आपके काम की है. सरकारी छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने वाले जल्द से अपने खाते से जुड़ा एक जरूरी काम को 30 सितंबर, 2023 को पूरा कर लें. वरना बाद में आपके खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा. 

वित्त मंत्रालय द्वारा जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार जिन खाताधारकों ने स्मॉल सेविंग खाते में आधार और पैन को लिंक नहीं किया है वह इस काम को पूरा कर लें. ऐसा न करने पर आपको खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा. सरकार ने यह नोटिफिकेशन 31 मार्च, 2023 को ही जारी किया था.

सरकार ने क्यों बदला नियम?

वित्त मंत्रालय ने 31 मार्च, 2023 को इस मामले पर नोटिफिकेशन जारी करके जानकारी दी थी कि सभी स्मॉल सेविंग खाताधारक 30 सितंबर, 2023 आधार पैन को अपने खाते से जोड़ लें. सरकार के इस फैसले के पीछे कई कारण हैं. इनमें सबसे अहम है ठगी से बचने का उपाय. आधार पैन लिंक होने से खातों में हुई लेनदेन पर अच्छे से निगरानी रखी जा सकती है. पहले के नियमों के अनुसार बिना आधार नंबर के भी छोटी बचत योजनाओं में निवेश किया जा सकता था, लेकिन अब आधार और पैन लिकिंग के इस काम को करना संभव नहीं होगा.

आधार लिंक करना है जरूरी

ध्यान रखें कि अब अगर आपके पास आधार नंबर नहीं है तो आप केवल आधार एनरोलमेंट नंबर के जरिए भी स्मॉल सेविंग खाता खुलवा सकते हैं और इसे अपडेट कर सकते हैं. अगर आप आधार एनरोलमेंट नंबर देते हैं तो छह महीने के भीतर आपको खाते में आधार नंबर जमा करवाना होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो इसके बाद आपके खाते को फ्रीज कर दिया जाएगा और आधार डिटेल्स के बाद ही दोबारा चालू किया जाएगा. वहीं स्मॉल सेविंग खाते में 50,000 रुपये से अधिक की राशि जमा करने पर पैन नंबर या फॉर्म 60 जमा करना आवश्यक है.

नहीं मिलेगा ब्याज का लाभ

अगर आप छोटी बचत योजना के खाते में आप पैन और आधार को स्मॉल सेविंग स्कीम से लिंक नहीं करते हैं तो आपके खाते को निष्क्रिय कर दिया जाएगा. ऐसे निष्क्रिय खाते में आप पैसे जमा नहीं कर पाएंगे और आपको जमा राशि पर ब्याज दर का भी लाभ मिलेगा. नहीं पीपीएफ या SSY खाते में आप राशि जमा नहीं कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें-

Largest Banks of World 2023: ये है दुनिया के 10 सबसे बड़े बैंक, इस भारतीय बैंक का नाम भी इस लिस्ट में है शामिल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author