‘हमेशा चीन समर्थक रुख रहा…’, ड्रैगन के नए मैप पर राहुल गांधी के वार पर BJP का पलटवार

1 min read

[ad_1]

BJP On Rahul Gandhi: कांग्रेस सांसद राहुल गांधी के चीन की ओर से जारी किए गए मैप को लेकर दिए गए बयान के बाद सियासी घमासान छिड़ गया है. इस मामले को लेकर बीजेपी (BJP) ने कांग्रेस (Congress) पर जोरदार हमला बोला है. बीजेपी ने चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) और कांग्रेस के बीच 2008 के कथित समझौता ज्ञापन (एमओयू) का मुद्दा उठाते हुए राहुल गांधी को निशाने पर लिया. 

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने बुधवार (30 अगस्त) को राहुल गांधी से सवाल किया कि क्या इसी एमओयू की वजह से उन्हें भारत के हितों के खिलाफ काम करने और देश के सुरक्षा बलों के मनोबल को ठेस पहुंचाने की जरूरत पड़ती है. बीजेपी प्रवक्ता गौरव भाटिया ने दावा कि पूर्व पीएम जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल के दौरान भारत की 43,000 वर्ग किलोमीटर से ज्यादा जमीन पर चीन ने कब्जा कर लिया था. 

बीजेपी का राहुल गांधी के बयान पर पलटवार

उन्होंने कांग्रेस सांसद से सवाल किया कि क्या वह देश के पहले प्रधानमंत्री को ‘गद्दार’ मानते हैं. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी ने हाल ही में गद्दार शब्द का इस्तेमाल उन लोगों के लिए किया था, जिन्होंने भारत माता का एक हिस्सा चीन को दे दिया. 

“एमओयू का खुलासा करना चाहिए”

भाटिया ने कहा कि राहुल गांधी को कांग्रेस और सीसीपी के बीच हस्ताक्षरित एमओयू के विवरण का खुलासा करना चाहिए. उन्होंने कहा कि ऐसा दावा किया जा रहा कि समझौते के अनुसार उन्हें (राहुल) भारत के खिलाफ जासूसी करने और सुरक्षा बलों का मनोबल तोड़ने की आवश्यकता है. 

क्या कहा था राहुल गांधी ने?

इससे पहले राहुल गांधी ने चीन की ओर से अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन पर दावा करने वाला एक मैप के जारी किए जाने के मुद्दे को गंभीर करार देते हुए कहा कि चीन ने लद्दाख में पहले ही भारत की जमीन हड़प ली है और पीएम मोदी को इस मुद्दे पर बोलना चाहिए. 

उन्होंने कहा था कि मैं तो सालों से कह रहा हूं कि जो पीएम ने कहा कि लद्दाख में एक ईंच जमीन नहीं गई, ये सरासर झूठ है. कांग्रेस सांसद ने कहा कि मैं अभी-अभी लद्दाख से लौटा हूं. पूरा लद्दाख जानता है कि चीन ने हमारी जमीन हड़प ली है. 

धर्मेंद्र प्रधान ने भी बोला हमला

राहुल गांधी के इसी बयान के बाद बीजेपी ने उनपर तीखा हमला बोला. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि राहुल गांधी अपने मानसिक दिवालियापन का बार-बार परिचय दे चुके हैं. उन्हें भारत का विकास हजम नहीं होता है. उनका हमेशा चीन समर्थक रुख रहा है. चीन को लेकर उनका ऐसा ही बयान आया है. आज भारत का नेतृत्व और सैन्य शक्ति का लोहा दुनिया मान रही है. 

“राहुल गांधी के आरोप आधारहीन”

केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने भी राहुल गांधी की आलोचना की. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी के आरोप आधारहीन हैं. उन्होंने दावा किया कि जवाहरलाल नेहरू के प्रधानमंत्री रहने के दौरान चीन ने भारत की जमीन कब्जा ली थी. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को समझना चाहिए कि चीन ने जो भी जमीन हड़पी है, वह जवाहरलाल नेहरू के कार्यकाल के दौरान हड़पी गई थी. 

चीन ने जारी किया था मैप

दरअसल, चीन ने हाल ही में अपने एक मैप का 2023 का संस्करण आधिकारिक रूप से जारी किया था. जिसमें अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन, ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर को उसके हिस्से के रूप में दिखाया गया. 

भारत ने चीनी दावा किया खारिज

भारत ने अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को चीन के मैप में दिखाए जाने के संबंध में पड़ोसी देश के दावों को आधारहीन बताते हुए सिरे से खारिज कर दिया. विदेश मंत्रालय ने कहा कि इसका कोई आधार नहीं है.

ये भी पढ़ें- 

‘मुझे जानकारी है कि…’, मायावती का जिक्र कर बोले शरद पवार, अकाली दल के INDIA से जुड़ने की अटकलों पर भी दिया बयान

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author