हर जहाज में लगाया जाता है एक ब्लैक बॉक्स? आज जानिए आखिर इसका काम क्या होता है

1 min read

[ad_1]

Black Box in Airplane: हवाई जहाज आज के समय में सबसे आसान ट्रेवल का जरिया बन गया है. लोग समय बचाने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. दूर के सफर को कम समय में पूरा करने में यह एक बड़ी भूमिका निभाता है. इससे जुड़े कई फैक्ट भी आप जानते होंगे, लेकिन आज हम आपको जहाज में लगे ब्लैक बॉक्स के बारे में बताने वाले हैं. दरअसल, ब्लैक बॉक्स जिसे ‘फ़्लाइट डेटा रिकॉर्डर’ भी कहा जाता है, यह एक ऐसा डिवाइस है जो उड़ान के दौरान विमान से जुड़ा डेटा इकठ्ठा करता है. आमतौर पर एक हवाई जहाज में दो ब्लैक बॉक्स होते हैं जो विमान के आगे और पीछे स्थित होते हैं. ये उड़ान डेटा को ट्रैक करते हैं और विमान दुर्घटना होने पर उस समय घटित होने वाले घटनाओं को रिकॉर्ड करते हैं.

हवाई जहाज में ब्लैक बॉक्स क्या होता है?

दुर्घटना और घटना की जांच में मदद के लिए हवाई जहाज में एक इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्डिंग सिस्टम स्थापित किया जाता है जिसे ‘ब्लैक बॉक्स’ कहा जाता है. इसे फ्लाइट रिकॉर्डर भी कहा जाता है. प्रत्येक उड़ान में दो अलग-अलग रिकॉर्डिंग डिवाइस लगे होते हैं, जिन्हें एक इकाई बनाने के लिए जोड़ा जा सकता है. जूते के डिब्बे का इसका आकार होता है. ब्लैक बॉक्स को टाइटेनियम से तैयार किया जाता है. वह इसे पानी में या बड़ी ऊंचाई से गिरने पर किसी भी झटके से बचने की ताकत देता है.

फ्लाइट में मौजूद अलग-अलग ब्लैक बॉक्स

यह डिवाइस दिशा, ऊंचाई, ईंधन, गति, अशांति, केबिन तापमान और अन्य चीजों पर डेटा स्टोर करने में सक्षम है. इनमें से लगभग 88 मानों को लगभग 25 घंटों तक रिकॉर्ड करना संभव है. यह कंटेनर दस घंटे तक 260°C और एक घंटे तक लगभग 11000°C तापमान सहन कर सकता है. इन बक्सों को आसानी से पहचाना जा सकता है.

यह डिवाइस हवाई जहाज के पिछले दो घंटों के शोर को रिकॉर्ड करता है. किसी भी दुर्घटना होने से पहले विमान की स्थिति का पूर्वानुमान लगाने के लिए, यह इंजन, आपातकालीन अलार्म, केबिन और कॉकपिट की आवाज़ को रिकॉर्ड करता है.

काले बक्सों का इतिहास?

एक ऐसा गैजेट जो एयरलाइन दुर्घटनाओं के कारणों के बारे में जानकारी प्रदान कर सकता है और संभवतः दुर्घटनाओं को रोकने में सहायता कर सकता है, जेट दुर्घटनाओं की बढ़ती आवृत्ति को देखते हुए आवश्यक माना गया था. परिणामस्वरूप, एक ब्लैक बॉक्स बनाया गया. मूल रूप से बॉक्स लाल था, जिसका उपनाम ‘रेड एग’ था. चूंकि बॉक्स की आंतरिक दीवारें काली थीं, इसलिए इसे ‘ब्लैक बॉक्स’ नाम मिला.

यह कैसे काम करता है?

यह ध्यान में रखते हुए कि ब्लैक बॉक्स टिकाऊ धातु से बना है, जैसा कि पहले कहा गया था. यह 30 दिनों तक बिना बिजली के काम कर सकता है. 11,000°C वह उच्चतम तापमान है, जिसे यह सहन कर सकता है. यदि यह बॉक्स कहीं खो जाता है, तो यह लगभग 30 दिनों तक बीप करता रहेगा और तरंगें भेजता रहेगा. जांचकर्ता इस आवाज़ को लगभग 2-3 किलोमीटर की दूरी से पहचान सकते हैं. ब्लैक बॉक्स के पास पानी में 14,000 फीट की गहराई से तरंगें उत्सर्जित करने की क्षमता है.

ये भी पढ़ें: भारत से किन-किन मामलों में आगे है न्यूजीलैंड, इस छोटे से देश की है ये खास बात

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author