हाई रिस्क पर Google Chrome यूजर्स, सरकार ने जारी की चेतावनी, तुरंत करें ये काम

1 min read

[ad_1]

Google Chrome : गूगल क्रोम यूजर्स के लिए जरूरी खबर है. सरकार ने एक एडवाइजरी जारी की है जिसमें कहा गया है कि गूगल क्रोम में कई खामियां हैं. सरकार की सिक्योरिटी एजेंसी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम ने कहा है कि दुनिया भर में लाखों गूगल क्रोम यूजर्स को सतर्क रहने की जरूरत है. इसमें कई खामियां हैं जो यूजर्स के डाटा और सिस्टम को बुरी तरह से प्रभावित कर सकती है.

CERT-In ने इस मामले को काफी हाई-रिस्क पर रखा है. इन खामियों पर काम किया जा रहा है जिससे यूजर्स को रिस्क से हटाया जा सकेगा. CERT-In ने गूगल को इसकी जानकारी दे दी है. कहा गया है कि हैकर्स यूजर की डिवाइस में कोड एग्जीक्यूटर करने और सिक्योरिटी को बायपास करने का काम करते हैं. इसके चलते यूजर की निजी जानकारी लीक हो जाती है और हैकर्स उनका गलत इस्तेमाल करते हैं.

CERT-In ने इन खामियों को किया लिस्ट

  • इस लिस्ट में CERT-In ने CVE-2023-4863 को भी रखा है जिसके जरिए हैकर्स सॉफ्टवेयर वर्जन को बुरी तरह से प्रभआवित कर सकते हैं.
  • अगर आप Mac और Linux का इस्तेमाल करते हैं तो 116.0.5845.188 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन
  • अगर आप विंडोज का इस्तेमाल करते हैं तो 116.0.5845.187 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन
  • अगर आप Mac और Linux का डेस्कटॉप वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो 117.0.5938.62 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन
  • अगर आप विंडोज का डेस्कटॉप वर्जन का इस्तेमाल करते हैं तो 117.0.5938.62/.63 से पहले के गूगल क्रोम वर्जन

इस तरह रहें सुरक्षित

इस तरह की खामियों से बचने के लिए CERT-In ने कहा है कि यूजर्स को अपने डाटा को तुरंत सिक्योरि करना होगा. गूगल क्रोम अपडेट करें. इसके लिए गूगल क्रोम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं. यहां से तुरंत ब्राउजर अपडेट करें. इससे यह परेशानी खत्म हो जाएगी.

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author