हार के बावजूद प्रज्ञानंदा पर हुई पैसों की बारिश, रनरअप के तौर पर जानिए कितनी मिली धनराशि

1 min read

[ad_1]

Chess World Cup 2023 Prize Money, R Praggnanandha: चेस वर्ल्ड कप 2023 में भारत के 18 वर्षीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानंदा भले ही फाइनल मुकाबले में नॉर्वे के मैग्नस कार्लसन से हार गए लेकिन इसके बावजूद वह रनरअप के तौर पर मोटी धनराशि जीतने में कामयाब रहे. आर प्रज्ञानंदा भारत के दूसरे ऐसे खिलाड़ी हैं जिन्होंने फिडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेला है. नंबर-1 चेस प्लेयर मैग्नस कार्लसन के साथ शुरुआती 2 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म होने के बाद परिणाम टाईब्रेकर के जरिए निकाला गया, जिसमें प्रज्ञानंदा को दोनों में ही हार का सामना करना पड़ा.

फाइनल मुकाबले में हार के बाद आर प्रज्ञानंदा को रनरअप के तौर पर 80 हजार यूएस डॉलर जो भारतीय रुपयों के हिसाब से 66 लाख रुपए होती है धनराशि मिली है. वहीं फाइनल में जीत हासिल करने वाले मैग्नस कार्लसन को विजेता के तौर पर 110 हजार यूएस डॉलर जो भारतीय रुपयों के हिसाब से करीब 91 लाख रुपए होती है धनराशि दी गई हैं.

भारत के दिग्गज चेस प्लेयर विश्वनाथन आनंद फिडे वर्ल्ड कप का फाइनल मुकाबला खेलने वाले पहले खिलाड़ी थे. इसके बाद अब प्रज्ञानंदा यह कारनामा करने वाले दूसरे प्लेयर बने हैं. प्रज्ञानंदा चेस वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने वाले तीसरे सबसे युवा खिलाड़ी भी हैं.

तीन दिन तक चला फाइनल मुकाबला

शतरंज वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले का आयोजन 3 दिनों तक कराया गया. 22 अगस्त को पहले दिन खेला गया मैच 70 से अधिक चालों के बाद ड्रॉ पर खत्म हुआ और इसके बाद 23 अगस्त को जब फिर जब दूसरा मैच 30 चालों के बाद ड्रॉ पर खत्म हुआ तो फिर परिणाम हासिल करने के लिए टाईब्रेकर में मुकाबला कराया गया. जहां पर 25-25 मिनट के 2 राउंड में मैग्नस कार्लसन ने जीत हासिल कर खिताब अपने नाम किया.

 

यह भी पढ़ें…

Asia Cup 2023: बेस्ट स्पिनर्स की लिस्ट में शामिल चहल को टीम में नहीं मिली जगह, पढ़ें हरभजन सिंह ने क्या दी प्रतिक्रिया



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author