हैकर भी क्रैक नहीं कर पाएगा आपका पासवर्ड, बस ध्यान में रखिए पेटीएम वाले विजय शर्मा का ये मंत्र

1 min read

[ad_1]

Password Protection :  पेटीएम के संस्थापक और सीईओ विजय शेखर शर्मा ने पासवर्ड सुरक्षा पर एक मूल्यवान सलाह साझा की है, जिसमें इस बात पर जोर दिया गया है कि पासवर्ड की लंबाई सबसे महत्वपूर्ण है. पासवर्ड की मजबूती के विषय पर बोलते हुए, शर्मा ने बताया, “पासवर्ड की लंबाई सबसे ज्यादा मायने रखती है. इसे बनाने के लिए कुछ स्मॉल लैटर को भी जोड़ें.” यह सरल लेकिन प्रभावी मार्गदर्शन हैकिंग प्रयासों को विफल करने के लिए पासवर्ड में विभिन्न प्रकार के वर्णों को शामिल करने के महत्व पर प्रकाश डालता है.

 शर्मा ने एक उदाहरणा देते हुए एक पिक्चर साझा की, जिसमें एक हैकर द्वारा पासवर्ड डालने में लगने वाले समय को दर्शाया गया है. पिक्चर ने स्पष्ट रूप से प्रदर्शित किया कि कैसे लंबे और अधिक जटिल पासवर्ड उन्हें क्रैक करने के लिए आवश्यक समय को काफी बढ़ा सकते हैं, जो तेजी से बढ़ती डिजिटल दुनिया में मजबूत पासवर्ड के प्रयासो को मजबूत करते हैं. 

1. टिपिकल पासवर्ड बनाएं : विजय शेखर शर्मा की सलाह का पालन करें और अपने पासवर्ड को लंबा और अधिक जटिल बनाएं. ऐसे मजबूत पासवर्ड बनाने के लिए अपरकेस और लोअरकेस अक्षरों, संख्याओं और स्पेशल करैक्टर के संयोजन का उपयोग करें जिनका अनुमान लगाना कठिन हो.

2. सामान्य शब्दों और पैटर्न से बचें : आसानी से अनुमान लगाने योग्य शब्दों या पैटर्न, जैसे “पासवर्ड” या “123456” का उपयोग करने से बचें. खातों में सेंध लगाने का प्रयास करते समय हैकर अक्सर सामान्य वाक्यांशों और अनुक्रमों पर भरोसा करते हैं.

3. कॉमन पासवर्ड का यूज न करें :  अगर आप कॉमन पासवर्ड यूज करते हैं, तो उससे आपको बचना चाहिए. जैसे आपको अपने पैट एनिमल, अपने नाम या किसी शहर और वस्तु के नाम पर अपना पासवर्ड सेट नहीं करना चाहिए.

4. 2 ऑथाटिफिकेशन का करें एक्टिव : जब भी संभव हो, अपने खातों के लिए 2 अथॉटिफिकेशन को एक्टिव करें. यह दूसरे सत्यापन चरण की आवश्यकता के द्वारा सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत जोड़ता है, जैसे कि आपके मोबाइल डिवाइस पर भेजा गया कोड.

5. नियमित रूप से पासवर्ड अपडेट करें : अपने पासवर्ड समय-समय पर बदलते रहें. यह अभ्यास आपके खातों तक अनधिकृत पहुंच के जोखिम को कम करता है.

यह भी पढ़ें : 

सैमसंग Galaxy S24 Ultra के लीक्स उड़ा देंगे होश, टाइटेनियम फ्रेस के साथ मिलेगी ये खासियत

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author