कोहली से अंबानी परिवार तक ये रखा अपने नन्हें मेहमानों का नाम, जानिए क्या है इन नामों का मतलब

1 min read

[ad_1]

 

क्रिकेटर विराट कोहली और बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा दूसरी माता-पिता बने हैं. ‘वीरुष्का’ ने अपने दूसरे बच्चे का नाम अकाय रखा है. बता दें कि आपने भी गौर किया होगा कि सभी सेलिब्रिटी पिछले कुल सालों से अपने बच्चों का नाम बहुत यूनिक रख रहे हैं. आज हम आपको बताएंगे कि इन नामों के पीछे का अर्थ क्या है. 

विराट और अनुष्का

विराट कोहली और अनुष्का शर्मा ने अपने दूसरे बच्चे का नाम अकाय रखा है. बता दें कि अकाय का अर्थ है जिसकी कोई काया यानी शरीर न हो, जो देह रहित हो या, जिसने शरीर धारण न किया हो वह अकाय कहलाता है. आसान शब्दों में कहें अकाय का अर्थ ‘निराकार’ होता है. भगवान शिव को भी निराकार ही कहा जाता है. वहीं विराट की पहली बेटी का नाम वामिका है. ‘वामिका’ नाम का मतलब देवी दुर्गा से संबंधित है. इसे भगवान शिव और माता पावर्ती का मिलाजुला स्वरूप भी माना जाता है. 

आकाश अंबानी और श्लोका मेहता 

अंबानी परिवार में माता-पिता बने श्लोका और आकाश अंबानी ने अपनी बेटी का नाम वेदा रखा है. वेदा एक संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ ज्ञान होता है. आकाश और श्लोका के पहले बच्चे का जन्म 2020 में हुआ था और उसका नाम पृथ्वी है.

आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की बेटी राहा

आलिया और रणबीर कपूर ने अपनी बेटी को बेहद ही खूबसूरत नाम दिया है. इस कपल ने अपनी बेटी का नाम राहा रखा है. बता दें कि राहा हिंदी शब्द राह से संबंधित है, इसका अर्थ है दिव्य पथ या रास्ता होता है. आलिया ने अलग अलग भाषाओं में अपनी बेटी के नाम का अर्थ बताया है, जैसे बंगला में- आराम, राहत.अरबी में शांति, खुशी, स्वतंत्रता और आनंद. संस्कृत में-कबीला

गौहर खान और जैद दरबार 

गौहर खान और जैद दरबार ने अपने बच्चे का नाम जेहान रखा है. यह एक मुस्लिम नाम है जिसका अर्थ है क्रिएटिव माइंड.

काजल अग्रवाल और गौतम किचलु 

साउथ एक्ट्रेस काजल अग्रवाल और मशहूर बिजनेसमैन गौतम किचुल ने अपने बेटे का नाम नील रखा है. यह एक आयरिश नाम है, जिसका अर्थ है जीत, जुनून, सम्मान, चैंपियन या पैशन है.

बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर 

बिपाशा बसु और करण सिंह ग्रोवर 12 नवंबर 2022 को माता-पिता बने थे. बिपाशा और करण ने अपनी बेटी का नाम देवी बासु सिंह रखा है. कपल ने अपनी बेटी के नाम को डिवाइन या दैवीय बताया है और मां के आशीर्वाद से उन्हें बेटी हुई है इसलिए बेटी का नाम भी मां के नाम पर रखा है.

सोनम कपूर और आनंद आहूजा

सोनम कपूर और आनंद आहूजा ने अपने बेटे का नाम वायु रखा है. हिंदू धर्म में यह नाम वायु या पवन देव से संबंधित है. इसका दूसरा मतलब हवा या समीर है. इस नाम को रखने का कारण बताते हुए सोनम ने कहा था कि हिंदू शास्त्र में पांच तत्व में से एक तत्व वायु या हवा है, जो कि श्वास या हवा का देवता है.

कपिल और गिन्‍नी

कपिल शर्मा और गिन्नी ने अपने बेटे को बड़ा ही प्‍यारा नाम दिया है. कपिल शर्मा और उनकी पत्‍नी गिन्‍नी ने बेटे को त्रिशान नाम दिया है. बता दें कि भगवान कृष्‍ण को अनेक नामों से जाना जाता है, जिनमें से एक नाम त्रिशान भी है. त्रिशान नाम का मतलब होता आत्‍मनिर्भर और ईमानदार व्‍यक्‍ति है.

ये भी पढ़ें: लंदन में कहां रहते थे गांधी,सावरकर, नेहरू और अंबेडकर, जानें उन घरों की क्या स्थिति

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author