1 सितंबर से सेंसेक्स और अन्य BSE इंडाइसेज से बाहर होगा जियो फाइनेंशियल सर्विसेज

1 min read

[ad_1]

Jio Financial Services: रिलायंस इंडस्ट्रीज से डीमर्ज होकर अलग हुई एंटीटी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (जेएसएफएल) जो अब शेयर बाजार में लिस्टेड है, इसको कल यानी 1 सितंबर 2023 से सभी एसएंडपी बीएसई इंडाइसेज से हटाया जाएगा. एक्सचेंज ने एक रिलीज में कहा कि कल सुबह शेयर बाजार की ओपनिंग से पहले इसे यानी (जेएसएफएल) को इन सभी इंडाइसेज से हटा लिया जाएगा. बीती 21 अगस्त 2023 (सोमवार) को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों की बीएसई और एनएसई पर लिस्टिंग हुई थी.

क्यों लिया गया ये फैसला

चूंकि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयरों में पिछले दो दिनों से लोअर सर्किट नहीं लगा है, एक्सचेंज इसको इंडाइसेज से हटाने की प्रक्रिया को पूरा कर सकता है और इसे कल पूरा कर लिया जाएगा. जब से शेयर की लिस्टिंग (21 अगस्त) हुई है, जेएसएफएल का शेयर लगातार फंड्स की बिकवाली के कारण दबाव में बना हुआ था. दरअसल फंड्स को बेंचमार्क निफ्टी 50 और सेंसेक्स से हटने से पहले जेएसएफएल में अपने पोर्टफोलियो को एडजस्ट करना था और इसके कारण उन्हें जियो फाइनेंस में बिकवाली करनी पड़ी और इसी कारण से शेयरों में लगातार लोअर सर्किट की स्थिति बनी हुई थी. 

अस्थायी रूप से प्रमुख इंडाइसेज में क्यों जेएफएसएल को जोड़ा गया था

नए इंडेक्स पद्धति के मुताबिक जेएफएसएल को अस्थायी रूप से प्रमुख इंडाइसेज में जोड़ा गया था ताकि पैसिव इंडेक्स फंडों को डीमर्जर के चलते मिले शेयरों में ट्रेडिंग करने का मौका दिया जा सके. इस अस्थाई जोड़ को इस कारण भी अंजाम दिया गया जिससे रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में जेएसएफल के डीमर्जर के कारण आई अस्थिरता को स्थिर किया जा सके. 

रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के लिए बड़ा एलान

21 अगस्त को जियो फाइनेंशियल सर्विसेज की लिस्टिंग के पहले से ही इस नॉन बैंकिंग फाइनेंस कंपनी के शेयरों में 261.85 रुपये का भाव स्थिर बना हुआ था. इस कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग को लेकर निवेशकों में जबरदस्त उत्साह था पर 21 अगस्त को लिस्टिंग के दिन शेयरों की लगभग सपाट लिस्टिंग हुई थी. हालांकि 28 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज की एजीएम में आरआईएल के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज जल्द ही हेल्थ, जनरल और लाइफ इंश्योरेंस कारोबार में उतरेगी और इस एलान का भी शेयरों की चाल पर असर पड़ा.

ये भी पढ़ें

Stock Market Closing: शेयर बाजार की गिरावट पर क्लोजिंग, सेंसेक्स 64900 के नीचे गिरा, निफ्टी 19300 से फिसला

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author