1 हजार सीढ़ियां, गजब का वॉटर सिस्टम और लिफ्ट…रावण के महल में मौजूद थीं ऐसी सुविधाएं

1 min read

[ad_1]

Ravana Place : रावण की सोने की लंका के बारें में तो आपने बहुत कुछ सुन रखा है. लेकिन क्या आप जानते हैं की रावण का महल कहां है और यह कितना भव्य था.  इस महल (Ravana Place) को देखकर आपको यकीन नहीं होगा कि क्या ये रावण का ही महल है. क्योंकि कभी इस महल में ऊपर जाने के लिए लिफ्ट लगा हुआ था. ऐसा भी कहा जाता है हजारों-लाखों साल पहले दफन रावण का शव यहीं है. चलिए जानते हैं आखिर ये महल कहां है और इसकी क्या खासियत है…

 

रावण का महल कहां है

श्रीलंका में सिगिरिया नाम की एक जगह है, यहीं रावण का महल है. कहा जाता है कि इस महल में हजारों सीढ़ियां हुआ करती थीं, बावजूद इसके रावण तक जाने के लिए लोग लिफ्ट का इस्तेमाल करते थे. यह महल जिस चट्टान पर था, वह काफी विशाल है. माना जाता है रावण का साम्राज्य मध्य श्रीलंका में बदुल्ला से लेकर अनुराधापुरा, केंडी, पोलोन्नुरुवा और नुवारा एलिया तक फैला हुआ था. कहा जाता है कि इस महल का निर्माण कुबेर ने किया था.

 

इस जगह रावण ने माता सीता को रखा था

सिगरिया रॉक चट्टान चोटी पर एक बेहद प्राचीन महल का अवशेष है. यहां किलेबंद सीढ़ीदार बगीचे, तालाब, नहर, फव्वारे हैं. कहा जाता है कि इस जगह रावण कुछ दिनों के लिए ही माता सीता को रखा था. बाद में उन्हें दूसरी जगह शिफ्ट कर दिया गया था. महल की भव्यता की कई खास बातें हैं लेकिन सबसे खास वाटर सिस्टम है. काफी ऊंचाई पर होने के बावजूद महल का पानी का सिस्टम काफी बेहतरीन बना था.यहां रानियों के लिए बाग भी बनाए गए थे.

 

महल तक जाने के लिए लगी थी लिफ्ट

रावण के इस महल में करीब 1,000 सीढ़ियां हुआ करती थी लेकिन टॉप पर जाने के लिए एक लिफ्ट हुआ करती थी. लोकल मीडिया की माने तो रगैला के जंगलों में करीब 8 हजार फीट की ऊंचाई पर रावण का शव ममी के तौर पर रखा गया है. शव पर एक अनोखा लेप लगाया गया है ताकि ये कभी खराब न हो. हालांकि, इसका कोई ठोस सबूत नहीं है.

 

यह भी पढ़ें

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author