10 महीने के हाई पर पहुंची कच्चे तेल की कीमत, त्योहारी सीजन में लगेगा महंगाई का डबल झटका!

1 min read

[ad_1]

Crude Oil Prices: सप्लाई चिंताओं के चलते कच्चे तेल की कीमतों में उबाल जारी है. बुधवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल 92 डॉलर के पार जा पहुंचा है. ब्रेंट क्रूड ऑयल प्राइस की कीमत 92.10 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है तो WTI क्रूड 88.98 डॉलर प्रति बैरल पर ट्रेड कर रहा है. जब से सऊदी अरब और रूस ने कच्चे तेल के प्रोडक्शन में दिसंबर 2023 तक कटौती का फैसला किया है तब से कच्चे चेल के दामों में उछाल जारी है. लेकिन कच्चे तेल के दामों में ये तेजी जारी रही तो आने वाले त्योहारी सीजन में महंगाई का जोरदार झटका लग सकता है. 

त्योहारों पर हवाई सफर महंगा 

कच्चे तेल के दामों में तेजी जारी रही तो सरकारी तेल कंपनियां विधानसभा चुनावों और लोकसभा चुनावों के मद्देनजर पेट्रोल डीजल की कीमतें तो नहीं बढ़ाएंगी लेकिन हवाई यात्रियों पर सीधे गाज गिरेगी. इस बात के पूरे आसार हैं कि कच्चा तेल जब 10 महीने के हाई पर जा पहुंचा है जो सरकारी तेल कंपनियां एटीएफ के दामों में बड़ा इजाफा कर सकती हैं. ऐसे में दशहरा दिवाली पर हवाई यात्रा करने की प्लानिंग कर रहे लोगों को महंगा हवाई सफर का झटका लग सकता है. महंगे हवाई ईंधन के चलते हवाई सफर महंगा हो सकता है. 

घर की रंगाई पुताई होगी महंगी 

पेंट्स बनाने वाली कंपनियों के लिए कच्चा तेल सबसे जरुरी चीज है. कच्चे तेल के दामों में इजाफा होने के चलते पेंट्स बनाने वाली कंपनियों की लागत में जबरदस्त बढ़ोतरी आएगी. ऐसे में जो लोग दिवाली पर अपने घर की सुंदरता को बढ़ाने के लिए रंगाई पुताई कराने की सोच रहे हैं उनकी जेब ज्यादा ढीली होगी. लागत बढ़ने के बाद पेंट्स बनाने वाली कंपनियां पेंट्स की कीमतों में इजाफा कर सकती हैं.  

कच्चे तेल के दामों में और तेजी संभव 

रॉयटर्स के रिपोर्ट के मुताबिक बैंक ऑफ अमेरिका के एनालिस्ट का कहना है कि कच्चे तेल के दाम 100 डॉलर प्रति बैरल को पार कर सकता है. अगर ऐसा हुआ तो मुश्किलें और बढ़ सकती है. 

ये भी पढ़ें 

US Inflation Data: अमेरिका में महंगे कर्ज से राहत के आसार नहीं, अगस्त में महंगाई दर में 3.7 फीसदी की उछाल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author