10 रुपये वाली मैगी फिर करेगी वापसी, जानें किन बाजारों में मिल पाएंगे सस्ती कीमत वाले नूडल्स

1 min read

[ad_1]

Maggi Noodles: 2 मिनट नूडल के नाम से मशहूर नेस्ले इंडिया का नूडल ब्रांड मैगी के 10 रुपये के पैक में वापसी हो रही है. पैकेज्ड कंज्यूमर गुड्स कंपनी नेस्ले एक बार फिर छोटे शहरों के बाजारों को कैप्चर करने के लिए आकर्षक प्राइस पर वापसी कर रही है जिससे इंस्टेंट नूडल्स को गांवों और कस्बों में फिर से आसानी से बेचा जा सके.

कब-कब बढ़े मैगी नूडल्स के दाम

स्विस कंपनी की लोकल यूनिट नेस्ले इंडिया पहले 100 ग्राम के पैक वाली मैगी 10 रुपये में बेचा करती थी, इसने दिसंबर 2014 में मैगी के इसी पैकेट के दाम 12 रुपये कर दिए थे और पिछले साल यानी 2022 की फरवरी में इसके रेट 14 रुपये कर दिए थे. इसके पीछे कारण बताया गया था कि कच्चे माल की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा था. 

40 ग्राम की पैकिंग में होगा मैगी का 10 रुपये वाला पैकेट

अब जो नया पैक आ रहा है उसे देश के 15 राज्यों में लाया जा रहा है जिसे ग्रामीण बाजारों और छोटे शहरों में खास तौर पर लाया जा रहा है. इसका वजन 40 ग्राम होगा. हालांकि 10 रुपये वाला मैगी का पैक अभी भी पंजाब और उत्तराखंड के कुछ मार्केट्स में उपलब्ध है, जहां इसे मुख्य तौर पर हाइवे और टूरिस्ट प्लेस पर लिया जा सकता है.

कुछ कारण और हैं

दरअसल 5 रुपये और 10 रुपये के प्राइस पॉइंट याद रखने में आसान हैं और इनका लेनदेन करना भी काफी आसान है. इसी की वजह से ये सबसे आकर्षक और निचली कीमतों के बैंड वाले कंज्यूमर्स के लिए पॉपुलर पैक्ड आइटम्स होते हैं. जैसे कि खाने और शैम्पू के पैकेट की बिक्री इस प्राइस रेंज में सबसे ज्यादा होती है, तो इसी तरह नेस्ले कंपनी भी इस मार्केट स्ट्रेटेजी पर लौट रही है. मैगी मसाला नूडल्स इस समय 7 रुपये (32 ग्राम) और 14 रुपये (70 ग्राम) के पैकेट में उपलब्ध हैं. 

नेस्ले की है देश के अंदरूनी हिस्सों तक पहुंच की योजना

छोटे पैकेट्स का विस्तार और नए मार्केट्स तक ले जाने की नेस्ले की कोशिश इसकी कारोबारी रणनीति का हिस्सा है. नेस्ले ने अपनी सालाना रिपोर्ट में कहा है कि कंपनी की छोटे गांवों और कस्बों में पहुंच की योजना के तहत इसने संसाधनों को बढ़ाया है और जमीनी स्तर पर प्रोडक्ट्स की उपलब्धता को प्रभावी बनाया है. कंपनी ने 55,000 गांवों के साथ साथ 1800 डिस्ट्रीब्यूशन टच पॉइंट्स को साल 2022 में अपने साथ जोड़ा है.

ये भी पढ़ें

खुशखबरी! KCC पर सब्सिडी वाला लोन मिलना होगा और आसान, आज किसान ​ऋण पोर्टल होगा लॉन्च

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author