107 साल पहले सुरक्षा के लिए टैंक का शुरू हुआ था इस्तेमाल, युद्ध के मैदान में आज भी है जलवा

1 min read

[ad_1]

Tank in War: टैंक आज के समय में युद्ध के मैदान में जमीनी सेनाओं के लिए एक बेहद जरूरी आधार है. जैसा कि यूक्रेन में चल रहे युद्ध से पता चला है, सक्षम टैंक और उनका प्रभावी उपयोग सेना की प्रभावशीलता को बढ़ाने में काफी मदद कर सकता है. एक यूरोपीय राजनयिक ने इस साल की शुरुआत में पोलिटिको को बताया था कि अगर यूक्रेन के पास आक्रामक होने का कोई मौका है, तो उन्हें भारी बंदूकों के साथ टैंकों के इस्तेमाल को बढ़ाने की आवश्यकता है. क्या कभी आपने सोचा है कि आज जिस टैंक के दम पर एक देश दूसरे देश से युद्ध शुरू कर देते हैं, उसे सबसे पहले कब इस्तेमाल में लाया गया था. जब युद्ध के मैदान में पहली बार टैंक का उपयोग किया गया, तो टैंकों की प्रभावशीलता पर बहुत बहस हुई थी. वह समय था 15 सितंबर 1916 का. आज उसके 107 साल पूरे हो चुके हैं. 

पहले इसका इतिहास समझिए

यह समझने के लिए कि टैंक क्यों विकसित किए गए थे, सबसे पहले उन परिस्थितियों को देखना होगा, जिनके लिए वे तैयार किए गए थे. प्रथम विश्व युद्ध 28 जुलाई 1914 को शुरू हुआ, जिसके ठीक एक महीने बाद एक सर्बियाई राष्ट्रवादी ने ऑस्ट्रो-हंगेरियन सिंहासन के उत्तराधिकारी आर्कड्यूक फ्रांज फर्डिनेंड की हत्या कर दी. जैसे ही ऑस्ट्रिया-हंगरी ने सर्बिया पर युद्ध की घोषणा की, रूस उसकी सहायता के लिए आया, जिससे जर्मनी (ऑस्ट्रिया-हंगरी की ओर), फ्रांस और ग्रेट ब्रिटेन (रूस की ओर) को युद्ध में शामिल किया गया. तब कहा गया था कि कुछ ही महीनों में ओटोमन्स जर्मनी के पक्ष में शामिल हो जायेंगे.

एडवांस टेक्नोलॉजी का हुआ था इस्तेमाल

इस प्रकार का युद्ध हथियार टेक्नोलॉजी में प्रगति का प्रत्यक्ष परिणाम था. आधुनिक मशीनगनों ने अपनी उच्च दर की आग के साथ रक्षकों को केवल कुछ लोगों के साथ बड़ी संख्या में हमलावरों को मार गिराने की अनुमति दी. जबकि सामने से हमले किए जाते थे, खासकर युद्ध के शुरुआती दिनों में सफल होने पर भी उन्हें भारी कीमत चुकानी पड़ती थी. और किसी भी तरह से कब्जा करने के बाद खाई पर टिके रहना लगभग असंभव था. इसके अलावा विरोधी सेनाओं द्वारा खोदी गई खाइयों के दो सेटों के बीच कांटेदार तारों और कभी-कभी खदानों से ढकी हुई “नो-मैन्स लैंड” थी.

यह पश्चिमी मोर्चे का गतिरोध था जिसके कारण टैंकों वाहनों का विकास हुआ जो खाइयों को नष्ट करने के लिए सैनिकों को मोबाइल सुरक्षा और गोलाबारी प्रदान कर सकते थे. इंडियन एक्सप्रेस के एक आर्टिकल के मुताबिक, सैन्य इतिहासकार विलियमसन मरे ने ‘आर्मर्ड वारफेयर: द ब्रिटिश, फ्रेंच एंड जर्मन एक्सपीरियंस’ (1996) में लिखा है, “यह एक साधारण कार्य के लिए डिज़ाइन किया गया हथियार था. खाई की रेखाओं के बीच हत्या क्षेत्र को पार करना और दुश्मन में सेंध लगाना.” आज यह सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा हथियार का रुप ले चुका है. 

ये भी पढ़ें: एक साथ भारत सरकार ने कैसे भेज दिया पूरे देश को इमरजेंसी अलर्ट? इसके पीछे काम करती है ये टेक्नोलॉजी

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author