140 साल की सबसे ज्यादा बारिश ने हांगकांग को डुबोया, सड़कें-मेट्रो स्टेशन जलमग्न, देखें वीडियो

1 min read

[ad_1]

Hong Kong Floods: हांगकांग में रिकॉर्ड बारिश की वजह से पूरा शहर ठप पड़ गया है. भारी बारिश की वजह से बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गए हैं. हांगकांग में आलम ये है कि मेट्रो स्टेशन पानी में डूब चुके हैं, जो लोग गाड़ियां लेकर सड़कों पर निकले थे, वे बारिश के पानी में फंस चुके हैं. अधिकारियों ने बाढ़ और बारिश की वजह से स्कूलों को बंद कर दिया है. लोगों से कहा गया है कि वे तुरंत सुरक्षित स्थानों पर चले जाएं. 

हांगकांग से कई सारे वीडियो और फोटोज सामने आईं हैं, जिसमें लोगों को गंदे पानी के बीच से गुजरते हुए देखा जा सकता है. शहर के अलग-अलग हिस्सों में घुटनों से ज्यादा तक पानी भर चुका है. 75 लाख की आबादी वाला ये शहर बिल्कुल ठप हो चुका है. शहर के निचले इलाकों में फंसे हुए लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है. जो लोग गाड़ियों में फंस गए थे, उनका भी रेस्क्यू किया गया है. शुक्रवार को भी भारी बारिश का अनुमान जताया गया है. 

140 साल में सबसे ज्यादा बारिश

सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, शहर में बारिश की शुरुआत गुरुवार रात से हुई है. हांगकांग ऑब्जर्वेटरी का कहना है कि रात 11 बजे से लेकर 12 बजे के बीच 158 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई. ये एक घंटे में हुई सबसे ज्यादा बारिश है. भारी बारिश का अंदाजा कुछ यूं लगाया जा सकता है कि 1884 से रिकॉर्ड रखे जाने के बाद से अब तक हुई ये सबसे ज्यादा बारिश है. सरकार का कहना है कि ये 140 के इतिहास में सबसे भयंकर बारिश है, जिसने शहर की रफ्तार को रोक दिया है. 

बारिश से पहले तूफान का कहर

हांगकांग को कुछ दिन पहले ही पांच सालों के सबसे ताकतवर तूफान का सामना करना पड़ा था. साओला तूफान पिछले हफ्ते हांगकांग के तट से टकराया. इस तूफान की वजह से शहर को बंद करना पड़ा. सिर्फ इतना ही नहीं, बल्कि सैकड़ों की संख्या में फ्लाइट को कैंसिल भी किया गया. सरकार ने बताया कि तूफान की वजह से 86 लोग घायल हुए. लोग अभी तूफान से उबर ही रहे थे कि भारी बारिश और बाढ़ के रूप में एक और आपदा उन पर टूट पड़ी. 

ट्रांसपोर्ट और व्यापार हुआ प्रभावित

शहर में शुक्रवार को भी बारिश का कहर देखने को मिला है. भारी बारिश की वजह से ट्रांसपोर्ट सिस्टम ठप हो गया है. इसकी वजह से व्यापार भी प्रभावित हुआ है. सोमवार सुबह स्टॉक मार्केट ने ट्रेडिंग भी कैंसिल कर दी. सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया है. अधिकारियों ने दुकानदारों और कंपनियों से अपील की है कि वे गैर-जरूरी कर्मचारियों को घर पर रहने का आदेश दें. लोगों को सुरक्षित शेल्टर्स में जाने को भी कहा गया है. 

हांगकांग हॉस्पिटल अथॉरिटी के मुताबिक, शुक्रवार दोपहर तक बारिश की वजह से 119 लोगों के घायल होने की जानकारी आई है. इसमें से चार लोगों की हालत गंभीर है. सरकार ने कहा है कि पूरी रात ऐसे खतरनाक हालात रहने वाले हैं. 

यह भी पढ़ें: ‘स्मोकिंग करने वालों को घूरना चाहिए’, धूम्रपान रोकने को लेकर हांगकांग के स्वास्थ्य सचिव ने दिया अजीबो-गरीब तर्क



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author