15 सितंबर को भारत में लॉन्च होगी EQE एसयूवी, ऑडी Q8 e-Tron को मिलेगी टक्कर 

1 min read

[ad_1]

Mercedes Benz EQE SUV Launch: जर्मन वाहन निर्माता कंपनी मर्सिडीज-बेंज ने घोषणा की है कि वह 15 सितंबर को भारत में अपनी EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी को लॉन्च करेगी. यह EQB एसयूवी और EQS सेडान के बाद भारत में कंपनी की तीसरी EV होगी. यह ब्रांड के ईवीए प्लेटफॉर्म पर आधारित है और ग्लोबल मार्केट में इसका एक ईक्यूई सेडान मॉडल भी मौजूद है. कंपनी पहले ही मार्च 2024 तक भारत में चार नए ईवी लाने की घोषणा कर चुकी है. ईक्यूई एसयूवी के बाद देश में ईक्यूएस एसयूवी को लॉन्च किया जा सकता है.

मर्सिडीज ईक्यूई: पावरट्रेन, बैटरी और रेंज

ग्लोबल मार्केट में ईक्यूई एसयूवी कई कॉन्फ़िगरेशन और ट्रिम्स में मौजूद है, लेकिन सभी वेरिएंट्स में 90.6kWh बैटरी पैक के साथ 170kW का DC फास्ट चार्जिंग का सपोर्ट मिलता है. इसके लाइनअप की शुरुआत एंट्री-लेवल EQE 350+ से होती है, जिसमें एक सिंगल-मोटर, रियर-व्हील ड्राइव सेटअप दिया गया है, जो 292 hp पॉवर और 565 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें 590 किमी तक की WLTP-प्रमाणित रेंज मिलती है. इसके ऊपर EQE 350 4Matic ट्रिम मौजूद है, जिसमें 292hp पॉवर में साथ 765Nm का टॉर्क और 538km तक की WLTP रेंज मिलती है. EQE 500 4Matic इसका टॉप मॉडल है, जो 408hp/ 858Nm का आउटपुट जेनरेट करता है. इसमें 521km तक की रेंज मिलती है. अंतिम दोनों ट्रिम्स में स्टैंडर्ड तौर पर डुअल-मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है.

इस एसयूवी के एएमजी वर्जन में दो ट्रिम मौजूद हैं, ईक्यूई 43 4मैटिक और ईक्यूई 53 4मैटिक+. दोनों में ही डुअल-मोटर और ऑल-व्हील ड्राइव सिस्टम मिलता है.  EQE 43 में 476 hp और 858 Nm का आउटपुट मिलता है और इसमें 488 किमी तक की WLTP रेंज मिलती है. यह कार केवल 4.3 सेकंड में 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 210 किमी प्रति घंटे है.टॉप-ऑफ़-द-रेंज AMG EQE 53 4Matic+ में 490 किमी रेंज मिलती है और इसमें 617 hp/ 950 Nm का आउटपुट मिलता है. यह केवल 3.7 सेकंड में 0-100kph की रफ्तार पकड़ सकती है और इसकी टॉप स्पीड 240 kph है. भारत में कौन से ट्रिम्स उपलब्ध होंगे, अभी इसकी घोषणा नहीं की गई है. 

मर्सिडीज ईक्यूई एसयूवी एक्सटीरियर और इंटीरियर

स्टाइलिंग की बात करें तो इसमें अन्य ईक्यू मॉडलों से मिलता जुलता डिजाइन मिलता है. इसमें स्वूपिंग सर्फेस, क्लीन लाइंस और ईवी-स्पेसिफिक स्टाइलिंग एलिमेंट्स जैसे कि एयरो-एडैप्टिव व्हील्स और एक सीलबंद ग्रिल मिलता है. एएमजी मॉडल में कुछ यूनिक स्टाइलिंग डिजाइन मिलते हैं, जिसमें एक नया पैनामेरिका-स्टाइल ग्रिल, नए स्टाइल वाले बंपर और यूनिक व्हील डिज़ाइन शामिल हैं.

इस 5-सीटर एसयूवी में दो अलग-अलग डैशबोर्ड लेआउट का विकल्प मिलता है, जिसमें ‘हाइपरस्क्रीन’ लेआउट, जो एक 1,410 मिमी-चौड़े फेसियर पैनल में तीन अलग-अलग डिस्प्ले को सपोर्ट करता है. इसमें रेगुलर मॉडल एस-क्लास जैसा लेआउट मिलता है जिसमें डैशबोर्ड के सेंटर में वर्टिकल टचस्क्रीन और एक फ्लोटिंग स्टैंडअलोन डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है. यह डिस्प्ले मर्सिडीज-बेंज के इन-हाउस एमबीयूएक्स ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है, जो “हे मर्सिडीज” प्रॉम्प्ट के साथ-साथ एक एम्बेडेड सिम कार्ड के माध्यम से ओवर-द-एयर सॉफ़्टवेयर अपडेट क्षमता के साथ वाइस कमांड को सपोर्ट करता है.

मर्सिडीज ईक्यूई एसयूवी: प्राइस और मुकाबला

लॉन्चिंग के बाद मर्सिडीज ईक्यूई का मुकाबला भारत में ऑडी क्यू8 ई-ट्रॉन एसयूवी (1.14 करोड़ रुपये से 1.26 करोड़ रुपये) और बीएमडब्ल्यू आईएक्स (1.21 करोड़ रुपये) से मुकाबला होगा. हालांकि, यह देखना दिलचस्प होगा कि मर्सिडीज EQE SUV को भारत में आयात किया जाएगा या इसे स्थानीय स्तर पर असेंबल किया जाएगा. कंपनी अपनी मौजूदा EQS 580 को स्थानीय स्तर पर असेंबल करती है, जबकि EQS 53 4Matic और EQB को CBU रूट के जरिए आयात किया जाता है.

यह भी पढ़ें :- क्या है भारत का नया सेफ्टी प्रोटोकॉल, विस्तार से जानिए भारत एनसीएपी से जुड़ी सारी बातें 

Car loan Information:
Calculate Car Loan EMI

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author