2024 में इस भारतीय शहर में सबसे ज्यादा बढ़ेंगे लग्जरी प्रॉपर्टी के दाम, पढ़ें रिपोर्ट

1 min read

[ad_1]

Property Price Hike: पिछले कुछ सालों में देश में प्रॉपर्टी के दामों में तगड़ी बढ़त दर्ज की गई है. यह सिलसिला 2024 में भी जारी रहने की संभावना है. नाइट फ्रैंक ने अपनी रिपोर्ट ‘प्राइम ग्लोबल सिटीज इंडेक्स Q2 2023’ की रिपोर्ट में यह दावा किया है मुंबई में लग्जरी कैटेगरी के प्रॉपर्टी के दाम में सबसे ज्यादा 5 फीसदी की बढ़त दर्ज की जाएगी. रिपोर्ट में यह भी बताया गया है भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में बढ़त और शहर के बुनियादी ढांचों में सुधार से निवेशक लग्जरी कैटेगरी के घरों में ज्यादा से ज्यादा निवेश करना पसंद करेंगे. इससे प्रीमियम प्रॉपर्टी के मांग में तेजी आएगी और इसका असर कीमतों पर दिखेगा.

बेंगलुरु भी है लिस्ट में शामिल

इकोनॉमिक टाइम्स में छपी रिपोर्ट के मुताबिक वित्त वर्ष 2023 के अप्रैल-जून 2023 तिमाही के बीच वैश्विक स्तर पर लग्जरी कैटेगरी के घरों की कीमतों में वृद्धि की लिस्ट में मुंबई का नाम छठवें स्थान पर था. वहीं दूसरी तिमाही में आर्थिक राजधानी में प्रॉपर्टी के दाम में सालाना के आधार पर 5.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं इस वैश्विक लिस्ट में आईटी सिटी बेंगलुरु का नाम भी शामिल है. दुनिया में सबसे ज्यादा लग्जरी प्रॉपर्टी के दामों में बढ़त की लिस्ट में बेंगलुरु का नाम 20वें स्थान पर है. यहां प्रीमियम प्रॉपर्टी के दाम में 3.6 फीसदी का इजाफा हुआ है. वहीं इस लिस्ट में 0.2 फीसदी की वृद्धि दर के साथ राजधानी दिल्ली का नाम ग्लोबल लिस्ट में 26वें स्थान पर है. ध्यान देने वाली बात ये है कि नाइट फ्रैंक इंडिया ने दुनियाभर की 46 शहरों के लग्जरी प्रॉपर्टी के दामों में उतार-चढ़ाव के आधार पर इस लिस्ट को तैयार किया है.

भारतीय अर्थव्यवस्था बेहतर स्थिति में- नाइट फ्रैंक इंडिया

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और एमडी शिशिर बैजल ने रिपोर्ट पर बात करते हुए कहा कि साल 2023 में विश्व की ज्यादातर बड़ी अर्थव्यवस्था महंगाई और ग्रोथ रेट में कमी से जूझ रही थी, वहीं भारत ने इस समय शानदार प्रदर्शन करके दिखाया है. जहां दूसरे देशों के सेंट्रल बैंकों महंगाई पर काबू पाने के लिए अपनी ब्याज दरों में जबरदस्त बढ़ोतरी की है, वहीं भारत महंगाई पर बेहतर ढंग से काम करके अपनी नीति में स्थिरता बनाए रखने में सफल रहा है.

इस शहर ने लिस्ट में किया टॉप

रिपोर्ट के मुताबिक वैश्विक आधार पर दुबई में सबसे ज्यादा लग्जरी प्रॉपर्टी के दाम में इजाफा हुआ है. वित्त वर्ष 2023 की दूसरी तिमाही में यहां 48.8 फीसदी की जबरदस्त बढ़ोतरी दर्ज की गई है. वहीं 26.2 फीसदी की वृद्धि दर के साथ जापान का टोक्यो इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Rate: कच्चे तेल के दाम में गिरावट, पुणे गुरुग्राम जैसे शहरों में घट गए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author