30 अगस्त को खुल रहा ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स का आईपीओ, पैसा लगाने से जान लें जरूरी बातें

1 min read

[ad_1]

Rishabh Instruments IPO: अगर आप आईपीओ में पैसे निवेश करना पसंद करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है. 30 अगस्त यानी बुधवार के दिन महाराष्ट्र नासिक की कंपनी ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स का आईपीओ खुल रहा है. इसमें आप 1 सितंबर, 2023 तक पैसे लगा सकते हैं. इस आईपीओ के जरिए कंपनी ने कुल 490.78 करोड़ रुपये इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में अगर आप भी आईपीओ में पैसे लगाने के बारे में सोच रहे हैं तो निवेश से पहले कुछ जरूरी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है. आइए हम आपको इस इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग के प्राइस बैंड से लेकर अन्य डिटेल्स के बारे में जानकारी दे रहे हैं.

कितना तय हुआ प्राइस बैंड?

ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स का आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए 29 अगस्त यानी मंगलवार को खुल चुका है. वहीं रिटेल निवेशकों के लिए यह 30 अगस्त 2023 को खुलेगा. इस आईपीओ के जरिए कंपनी कुल 490.78 करोड़ रुपये जुटाना चाहती है. कंपनी केवल 75 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी करने वाली है और वहीं 415.78 करोड़ रुपये के शेयर ऑफर फॉर सेल के जरिए जारी किए जाएंगे. ऐसे में OFS के जरिए कुल 94.5 लाख शेयरों की बिक्री होगी. वहीं प्राइस बैंड की बात की जाए तो कंपनी ने 418 से 441 रुपये के बीच तय किया है. वहीं आईपीओ में आपको कम से कम 34 शेयरों की बोली लगानी होगी.

कब होगा शेयर का अलॉटमेंट

इस आईपीओ में 35 फीसदी हिस्से के रिटेल निवेशकों के लिए रिजर्व किया गया है. वहीं नॉन क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) के लिए 15 फीसदी और क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स  (QIB) के लिए 50 फीसदी हिस्से को रिजर्व किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी 6 सितंबर, 2023 को सफल निवेशकों को शेयरों का अलॉटमेंट करेगी. वहीं जिन लोगों को सब्सक्रिप्शन नहीं मिला है उन्हें 7 सितंबर को पैसे रिफंड कर दिए जाएंगे. वहीं सफल निवेशकों के डीमैट खाते में शेयर 8 सितंबर को ट्रांसफर किए जाएंगे. वहीं शेयरों की लिस्टिंग की बात की जाए तो यह 11 सितंबर, 2023 को BSE और NSE पर होगी.

कंपनी कहां करेगी पैसो का इस्तेमाल

फ्रेश शेयर के जरिए जुटने वाली रकम का ऋषभ इंस्ट्रूमेंट्स कंपनी अपने विस्तार के लिए इस्तेमाल करेगी. DHRP में दी गई जानकारी के मुताबिक कंपनी इन पैसों का इस्तेमाल अपनी मैन्युफैक्चरिंग क्षमता को बढ़ाने के लिए करेगी. इससे आने वाले वक्त में कंपनी तकी प्रोडक्शन कैपेसिटी में बढ़त दर्ज होगी.

ये भी पढ़ें-

Go First News: गो फर्स्ट के एंप्लाइज को मिली राहत! रक्षाबंधन से पहले कंपनी ने दिया ये बड़ा तोहफा

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author