4 महीने में 2900 रुपये सस्ता हुआ सोना, त्योहारी सीजन में मांग बढ़ने से कीमतों में उछाल संभव

1 min read

[ad_1]

Gold Prices Update: इस त्योहारी सीजन पर सोने या उसके गहने खरीदने की सोच रहे लोगों के लिए खुशखबरी है. अगले हफ्ते गणेश चतुर्थी के पावन त्योहार के साथ त्योहारों के सीजन की शुरुआत हो रही है. गणेश चतुर्थी के पर्व के शुभ अवसर पर सोने की मांगों में जोरदार तेजी देखने को मिलती है. इस बार गणेश चतुर्थी पर जो लोग सोना खरीदने की सोच रहे हैं उन्हें सोने की कीमतों में गिरावट के चलते बड़ी राहत मिलने वाली है. 

सोने की कीमतों में पिछले चार महीनों में बड़ी गिरावट देखने को मिली है. इस साल मई के पहले हफ्ते में सोना 61,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर जा पहुंचा था. जो अब 59,000 रुपये के नीचे जा फिसला है. इंडिया बुलियन एंड ज्वेलर्स एसोसिएशन के मुताबिक 13 सितंबर 2023 को सोना घटकर 58724 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ चुका है. यानि पिछले चार महीने में सोने के दामों में 2926 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट आ चुकी है. यानि इन चार महीनों में सोने के दामों में 4.75 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. 

गणेश चतुर्थी के बाद अक्टूबर में नवरात्र दशहरा फिर नवंबर में धनतरेस और दिवाली का त्योहार है. दिवाली धनतरेस पर सोने की मांग में जबरदस्त बढ़ोतरी देखने को मिली है. ऐसे में आने वाले दिनों में सोने के दाम मांग बढ़ने के चलते यूटर्न ले सकता है. सर्राफा बाजार के जानकारों की मानें तो दिवाली धनतरेस तक सोना 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल को भी छू सकता है.  

सोना ही नहीं बल्कि पिछले चार महीनों में चांदी की कीमतों में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है. मई के पहले हफ्ते में चांदी 77,000 रुपये किलो के ऊपर 77,280 रुपये प्रति किलो पर कारोबार कर रहा था जो घटकर 70925 रुपये प्रति किलो पर आ चुका है. यानि बीते चार महीने में चांदी के दामों में 8.22 फीसदी की कमी आई है. हालांकि त्योहारों के दौरान चांदी के दामों में भी तेजी की संभावना जाहिर की जा रही है. 

फिलहाल तो सोने चांदी के दामों में नरमी है लेकिन त्योहारों के सीजन के शुरू होने के बाद मांग में तेजी के चलते कीमतों में तेजी की संभावना जताई जा रही है.    

ये भी पढ़ें 

US Inflation Data: अमेरिका में महंगे कर्ज से राहत के आसार नहीं, अगस्त में महंगाई दर में 3.7 फीसदी की उछाल

[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author