88% ITR की हो गई प्रोसेसिंग, 14 लाख टैक्सपेयर्स ने अब तक नहीं किया रिटर्न वेरिफाई

1 min read

[ad_1]

Income Tax Return: एसेसमेंट ईयर 2023-24 के लिए जितने टैक्सपेयर्स ने आयकर रिटर्न दाखिल कर उसे वेरिफाई किया था 5 सितंबर 2025 तक उसमें से 88 फीसदी टैक्सपेयर्स का इनकम टैक्स रिटर्न प्रोसेस्ड किया जा चुका है. इनकम टैक्स विभाग के मुताबिक अब तक 6 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न की प्रोसेसिंग हो चुकी है. इनकम टैक्स विभाग की डेटा की मानें तो अब तक 12 फीसदी वेरिफाइड इनकम टैक्स रिटर्न का प्रोसेसिंग किया जाना अभी बाकी है.  

12 लाख टैक्सपेयर्स से विभाग ने मांगी सफाई 

इनकम टैक्स विभाग ने बताया कि एसेसमेंट ईयर 2023-24 में 12 लाख ऐसे इनकम टैक्स रिटर्न हैं जिसमें विभाग ने टैक्सपेयर्स से रजिस्टर्ड ई-फाइलिंग अकाउंट के जरिए अतिरिक्त  जानकारी उपलब्ध कराने को कहा है. विभाग ने टैक्सपेयर्स से जल्द जानकारी देने को कहा है. 

10 दिनों में रिटर्न की प्रोसेसिंग 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स के मुताबिक इनकम टैक्स रिटर्न के वेरिफिकेशन के बाद रिटर्न की प्रोसेसिंग के समय को घटाकर 10 दिन कर दिया गया है. जो कि 2022-23 एसेसटमेंट ईयर में 16 दिन था तो 2019-20 एसेसटमेंट ईयर में ये अवधि 82 दिनों का हुआ करता था. इससे आयकर रिटर्न प्रोसेसिंग के लिए टैक्सपेयर्स को लंबा इंतजार नहीं करना पड़ेगा. 

 

14 लाख ने नहीं किया रिटर्न वेरिफाई 

टैक्स विभाग ने बताया कि एसेसटमेंट ईयर 2023-24 में कुल 6.98 करोड़ इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया गया है जिसमें से 5 सितंबर 2023 तक 6.84 करोड़ रिटर्न वेरिफाई किया जा चुका है. यानि अब तक 14 लाख टैक्सपेयर्स ने इनकम टैक्स रिटर्न का वेरिफिकेशन नहीं किया है. 

रिफंड पाने के लिए करें बैंक अकाउंट वैलिडेट 

इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने कहा कि वो जल्द से जल्द आयकर रिटर्न की प्रोसेसिंग और जल्द रिफंड जारी करने को लेकर समर्पित है. विभाग ने आयकर रिटर्न की जल्द प्रोसेसिंग के लिए टैक्सपेयर्स से सहयोग भी मांगा है.  विभाग ने बताया कि अब तक 14 लाख दाखिल किए आयकर रिटर्न का वेरिफिकेशन नहीं किया गया है. वेरिफिकेशन में देरी से रिटर्न की प्रोसेसिंग में देरी हो सकती है. विभाग ने टैक्सपेयर्स से जल्द वेरिफिकेशन के प्रोसेस को पूरा करने को कहा है.

इनकम टैक्स विभाग ने बताया कि एसेसमेंट ईयर 2023-24 में कुल 2.45 करोड़ रिफंड टैक्सपेयर्स को जारी किया जा चुका है. हालांकि कई मामले में रिफंड जारी नहीं किया गया क्योंकि टैक्सपेयर्स ने अपने बैंक अकाउंट को वैलिडेट नहीं किया है. 

ये भी पढ़ें 

Crude Oil Price: सऊदी अरब- रूस के उत्पादन घटाने के बाद 11 महीने के हाई पर कच्चा तेल, 90 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंची कीमत



[ad_2]

Source link

You May Also Like

More From Author