कानपुर. मेट्रो में सफर करने वाले लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. अब कानपुर मेट्रो समेत देश के अन्य मेट्रो सेवाओं का सफर एक कार्ड से कर सकेंगे. इतना ही नहीं यह कार्ड सिर्फ मेट्रो सेवाओं तक ही सीमित नहीं रहेगा बल्कि इस कार्ड की मदद से ऐसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट में भी सफर कर सकते हैं जिनमें स्मार्ट कार्ड का उपयोग होता है. इसको एनसीएमसी कार्ड (National Common Mobility Card) नाम दिया गया है. जानिए क्या है यह एनसीएमसी कार्ड.

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) कार्ड वर्ष 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली में लॉन्‍च किया था, लेकिन इस कार्ड में कुछ कमियां थीं. इस वजह से यह सफल नहीं हो सका था, लेकिन अब कानपुर मेट्रो द्वारा इसको एक बार फिर से लॉन्च करने की तैयारी है. इसके लिए यूपी मेट्रो कॉरपोरेशन ने सारी टेस्टिंग पूरी कर ली है. इसके लिए कई स्टेशनों में इसका प्रयोग करके देखा गया है. सफल प्रयोग के बाद अब मेट्रो इसको लॉन्च करने की रूपरेखा बना रहा है. इसी महीने मेट्रो द्वारा इस कार्ड की लॉन्चिंग की जाएगी.

जानिए क्या है खास?
इस कार्ड के जरिए कानपुर मेट्रो के साथ उत्तर प्रदेश में चल रही लखनऊ मेट्रो और आगरा मेट्रो (जो जल्द ही संचालित होने वाली है) में भी सफर किया जा सकेगा. इसके अलावा देश की विभिन्न मेट्रो सेवाओं का आनंद भी इस कार्ड के जरिए उठाया जा सकेगा. वहीं, अन्य ट्रांसपोर्ट के माध्यमों में भी इस कार्ड के जरिए यात्रा की जा सकेगी.

मिलेगी 10 फीसदी की छूट
इस कार्ड से यात्रा करने पर आपको मेट्रो के सफर में 10 फीसदी की छूट भी मिलेगी. इसके साथ ही अब आपको मेट्रो स्टेशन में लगने वाली टिकट के लिए लंबी कतारों में भी नहीं खड़ा होना होगा. आप अपने इस कार्ड में क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी अन्य माध्यम से रिचार्ज करके यात्रा कर सकते हैं. उत्तर प्रदेश मेट्रो रेलवे कॉरपोरेशन के डिप्टी जीएम पीआर पंचानन मिश्रा ने बताया कि नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड का ट्रायल पूरा हो गया है. इसी जनवरी में इसे लॉन्च करने की तैयारी की गई है. यह कानपुर मेट्रो द्वारा लॉन्‍च किया जाएगा. यह बेहद अत्याधुनिक होगा. इसके साथ ही यात्रियों को 10फीसदी की छूट भी मिलेगी.

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|

FIRST PUBLISHED : January 25, 2023, 08:23 IST



Source link