Rajasthan Exit Poll 2023: अशोक गहलोत और वसुंधरा राजे के गढ़ में क्या है कांग्रेस और BJP का हाल?

1 min read


Rajasthan Exit Poll 2023: राजस्थान समेत पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे तीन दिसंबर को घोषित किए जाएंगे. वहीं इससे पहले एग्जिट पोल के आंकड़े सामने आए हैं, जिससे ये अंदाजा हुआ है कि इस बार सियासी बयार किस पार्टी के पक्ष में है और किसके खिलाफ. इस बीच सभी की निगाहें प्रदेश के दिग्गजों पर भी कि आखिर उनके गढ़ में हवा किस तरफ बह रही है. आइए जानते हैं एग्जिट पोल में सीएम अशोक गहलोत और पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे सिंधिया के गढ़ का सियासी हाल क्या है.

गहलोत के गढ़ में कौन मार रहा बाजी?
जोधपुर की सरदारपुरा सीट राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की परंपरागत सीट है. इस बार भी सीएम गहलोत ने इसी सीट से चुनावी ताल ठोकी है और जोधपुर प्रदेश के मारवाड़ रीजन में आता है. वहीं एग्जिट पोल के नतीजों पर नजर डालें तो इस बार मारवाड़ रीजन में बीजेपी बढ़त बनाती दिख रही है. यहां बीजेपी को 28 से 32 सीटें मिल सकती हैं, जबकि कांग्रेस के खाते में 23 से 27 सीटें आ सकती हैं. वहीं अन्य को चार से छह सीटें मिल सकती हैं.

मारवाड़ रीजन अनुमानित सीट 

कुल सीट- 60

कांग्रेस-23-27
बीजेपी-28-32
अन्य -4-6

मारवाड़ रीजन वोट फीसदी 

कांग्रेस-41%
बीजेपी-45%
अन्य-14%

वसुंधरा के गढ़ में कौन मार रहा बाजी?
वहीं अगर वसुंधरा राजे के गढ़ की बात करें तो पूर्व मुख्यमंत्री राजे का गढ़ झालावाड़ रहा है और यहीं से इस बार भी उन्होंने झालावाड़ से चुनाव लड़ा है. दरअसल, झालावाड़ राजस्थान के हाड़ौती रीजन में आता है और एग्जिट पोल के मुताबिक इस बार हाड़ौती में बीजेपी जीतती नजर आ रही है. यहां बीजेपी को 11 से 15 सीटें मिलती दिख रही हैं, जबकि कांग्रेस के हिस्से सिर्फ दो से छह सीटें ही आ सकती हैं. वहीं अन्य को यहां से शून्य सीटें मिलती दिख रही हैं.

हाड़ौती रीजन अनुमानित सीट 

कुल सीट- 17

कांग्रेस-2-6
बीजेपी-11-15
अन्य -0-0

हाड़ौती रीजन वोट फीसदी 

कांग्रेस-41%
बीजेपी-51%
अन्य-8%

नोट- मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में वोटिंग पहले ही हो गई थी. आज तेलंगाना में भी वोटिंग खत्म हो गई है. ऐसे में abp न्यूज़ के लिए सी वोटर ने एग्जिट पोल किया है. हर सीट पर सर्वे किया गया है. जिसमें कुल 1 लाख 11 हजार से ज्यादा वोटरों से बात की गई है. सर्वे हर राज्य में वोटिंग के बाद किया गया है. सर्वे में मार्जिन ऑफ एरर प्लस माइनस 3 से प्लस माइनस 5 फीसदी है.

ये भी पढ़ें

‘लोगों की मानसिकता बदल गई, पूरा देश अब…’ एमपी और राजस्थान के Exit Polls पर यूपी के बीजेपी नेता का बड़ा दावा



Source link

You May Also Like

More From Author