बीजेपी की CM फेस की रेस में राजस्थान के ‘योगी’ का भी नाम! जानें- क्या बोले बाबा बालकनाथ?

1 min read


Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान विधानसभा चुनाव की मतगणना में कुछ घंटे बाकी रह गए हैं. तीन दिसंबर को ये साफ हो जाएगा कि राजस्थान में किसकी सरकार बनेगी. इससे पहले हर तरफ यही चर्चा है कि बीजेपी और कांग्रेस की ओर से मुख्यमंत्री कौन होगा? सियासी गलियारे में चर्चा में कई नाम हैं. इसमें से एक सुर्खियां बटोर रहा है. वो नाम बाबा बालकनाथ का है. बालकनाथ ने एबीपी न्यूज़ से खास बताचीत की जिसमें उन्होंने सीएम फेस से लेकर कई मुद्दों पर अपनी राय दी.

बातचीत के दौरान बाबा बालकनाथ से सवाल किया गया कि क्या आप खुदको सीएम का दावेदार मानते हैं या नहीं? इस पर उन्होंने कहा, “हमारी पार्टी एक है. हम पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के आज्ञा का पालन करते हैं. हम अपने गुरू के आशीर्वाद से सेवा कर रहे हैं. हमारे संप्रदाय में गुरू के वचनों को सत्य वचन कहा जाता है. हम जिस पार्टी से जुड़े हैं उसके शीर्ष नेतृत्व के आदेश का पालन करते हैं और इसके अलावे हमें कुछ नहीं आता है.”

खुद को योगी के तौर पर देखते हैं?
बाबा बालकनाथ से अगला सवाल किया गया कि क्या आप खुद को योगी के तौर पर राजस्थान में पेश करने की कोशिश कर रहे हैं? इस पर कहा, “ऐसा कुछ नहीं है. हम अपने आप को किसी के तौर पर पेश करने की कोशिश नहीं कर रहे हैं. हमारा सौभाग्य है कि हमें सेवा करने का अवसर मिल रहा है.” 

राजनीति में कैसे हुई एंट्री?
उनसे ये भी सवाल किया कि आपका राजनीति में आना कैसे हुआ? इस सवाल पर बाबा बालकनाथ ने कहा, “हमारे गुरु को गंभीर बीमारी थी तो उन्होंने अपने हजारों शिष्यों में से मुझे इस योग्य समझा. हम अवसर देखते हैं कि हमे सेवा करने का मौका कहां मिलता है. मेरे गुरू स्वयं अलवर लोकसभा क्षेत्र से सांसद थे, उससे पहले विधायक भी रहे. उसी भाव से हमें भी सेवा करने का अवसर मिला. इसे पूरी निष्ठा के साथ करते हैं और करेंगे.”

कौन हैं बाबा बालकनाथ?
39 साल के बाबा बालकनाथ का जन्म 16 अप्रैल 1982 में कोहराणा गांव में हुआ. बालकनाथ यादव जाति से आते हैं, यानी ओबीसी हैं. साथ ही नाथ संप्रदाय के आठवें मुख्य महंत भी हैं. महंत चांदनाथ ने 29 जुलाई 2016 को बालकनाथ को उत्तराधिकारी घोषित किया था. नाथ संप्रदाय की सबसे बड़ी गद्दी अस्थल बोहर नाथ आश्रम के महंत हैं. बाबा मस्तनाथ यूनिवर्सिटी के चांसलर भी हैं. वहीं अलवर से मौजूदा सांसद हैं. इसके अलावा अलवर की तिजारा विधानसभा सीट से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

ये भी पढ़ें

Rajasthan: सर्वण, OBC, मुस्लिम, जाट, गुर्जर…कांग्रेस-BJP को किसके कितने वोट? एग्जिट पोल कर रहा हैरान



Source link

You May Also Like

More From Author