इतनी पढ़ी लिखी हैं महुआ मोइत्रा, इस कॉलेज से की है​ ग्रेजुएशन

1 min read


Mahua Moitra Educational Qualification: तृणमूल कांग्रेस की सांसद महुआ मोइत्रा की संसद सदस्यता रद्द कर दी गई है. महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) की सदस्यता कैश फॉर क्वेरी मामले को लेकर रद्द की गई है. संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी की तरफ से  महुआ मोइत्रा के निष्कासन का प्रस्ताव रखा गया, जिसे सदन ने ध्वनिमत से मंजूरी दी. आज हम आपको बताते हैं कि महुआ मोइत्रा कितनी पढ़ी लिखी हैं और किस कॉलेज से उन्होंने पढ़ाई की है.

महुआ मोइत्रा (Mahua Moitra) ने अपनी स्कूली पढ़ाई स्थानीय स्कूल और कोलकता (Kolkata) से की है. जिसके बाद वह हायर एजुकेशन प्राप्त करने के लिए संयुक्त राज्य अमेरिका चली गईं. उन्होंने मैसाचुसेट्स के माउंट होलोके कॉलेज साउथ हैडली से अर्थशास्त्र और गणित में ग्रेजुएशन की है. उन्होंने न्यूयॉर्क शहर और लंदन में जेपी मॉर्गन चेज़ के लिए एक निवेश बैंकर के रूप में भी काम किया है.

उपाध्यक्ष के पद से दिया इस्तीफा

महुआ मोइत्रा ने साल 2009 में लंदन में जेपी मॉर्गन चेज़ में उपाध्यक्ष के पद से इस्तीफा दे दिया था. इस्तीफा देने के बाद वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं, जहां उन्होंने राहुल गांधी के साथ ‘आम आदमी का सिपाही’ पहल पर काम किया. साल 2010 में पार्टी बदल ली और वह अखिल भारतीय तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गईं.

गोवा विधानसभा चुनाव के लिए किया पार्टी का नेतृत्व 

उन्होंने विधानसभा के लिए 2016 के चुनावों में पश्चिम बंगाल के करीमपुर से जीत हासिल की. उन्हें संसद सदस्य के रूप में 17वीं लोकसभा में कृष्णानगर, पश्चिम बंगाल का प्रतिनिधित्व करने के लिए चुना गया था. महुआ मोइत्रा ने 13 नवंबर, 2021 को 2022 गोवा विधानसभा चुनाव के लिए टीएमसी पार्टी की तैयारियों का नेतृत्व करने के लिए भी चुना गया था.  

यह भी पढ़ें- Civil Services: IAS, IPS और IFS बनने वालों में 64 फीसदी इंजीनियर, सिविल सर्विस के नतीजों से सामने आया आंकड़ा

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

You May Also Like

More From Author