एलन मस्क ने AI चैटबॉट ग्रोक लॉन्च किया, X के प्रीमियम मेंबर्स को मिलेगा इसका फायदा

1 min read


एलन मस्क ने एक्स के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस चैटबाट ग्रोक को लांच कर दिया है, ग्रोक का फयदा फिलहाल एक्स के प्रीमियम सब्सक्राइबर्स को मिलेगा. एलन मस्क ने ग्रोक को ऐसे समय में लॉन्च किया है जब मार्केट में पहले से ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ओपनएआई का चैटजीपीटी, गूगल का बार्ड और एंथ्रोपिक का क्लाउट चैटबॉट मौजूद है. आपको बता दें ग्रोक की लॉन्चिंग के बारे में एलन मस्क ने एक्स पर एक पोस्ट की.

एक्स के प्रीमियम मेंबर्स का कितना है चार्ज

एलन मस्क ने ट्विटर के अधिग्रहण के बाद इसका नाम बदलकर एक्स कर दिया था, इसके बाद उन्होंने अक्टूबर 2023 से प्रीमियम+ यूजर्स के लिए पेड ब्लू टिक की घोषणा की थी, जिसके लिए भारत में वेब पर 1300 रुपये महीना और 2150 रुपये मोबाइल ऐप्स के लिए वसूला जाता है.

 

ChatGPT को मिलेगी तगड़ी चुनौती

ग्रोक xAI का पहला प्रोडक्ट है, जिसके बारे में मस्क का कहना है कि यह ओपनएआई के चैटजीपीटी को कड़ी टक्कर देगा. आपको बता दें मस्क ने ग्रोक के बारे में पहली बार 4 नसंबर 2023 को घोषणा की थी यह ग्रोक-1 नाम का पहला एआई मॉडल है. साथ ही एलन मस्क ओपनएआई के को-फाउंडर में से एक हैं, जिन्होंने 2015 में इसकी शुरुआत की थी, लेकिन मस्क ने 2018 में कंपनी के बोर्ड से इस्तीफा दे दिया था.

ग्रोक से कब तक पूछे जा सकते हैं सवाल

ग्रोक की लॉन्चिंग के समय xAI ने कहा कि चैटबॉट के पास एक्स की शुरुआत तक के सभी सवालों के जवाब है. इसके साथ ही ग्रोक चैटजीपीटी, बार्ड वेब, किताब और विकिपीडिया से भी जानकारी एकत्रित कता है. साथ ही ग्रोक से ऐसे भी सवाल पूछे जा सकते हैं, जिनका जवाब देने में दूसरे AI टूल हिचकिचाहट करते हैं. वहीं एलन मस्क ने ग्रोक की लॉन्चिंग पर बार्ड और चैटजीपीटी का मजाब भी उडाया.

यह भी पढ़ें : 

मोबाइल रिटेलर्स ने हैंडसेट कंपनियों से की डिमांड, अपने फोन्स की कीमत को करें कम

 





Source link

You May Also Like

More From Author