होटल मैनेजमेंट में बनाना चाहते हैं करियर तो NCHM JEE 2024 के लिए फटाफट करें अप्लाई, देख लें एलिजबिलिटी, नोट करें वेबसाइट

1 min read


NTA Begins NCHM JEE 2024 Registration: एनटीए ने नेशनल काउंसिल फॉर होटल मैनेजमेंट ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू कर दिए हैं. वे कैंडिडेट्स जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हों, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भर सकते हैं. ऐसा करने के लिए एनसीएचएम जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – exams.nta.ac.in. रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं, लास्ट डेट के पहले अप्लाई कर दें.

क्या है लास्ट डेट

एनसीएचएम जेईई 2024 के लिए आवेदन शुरू हो चुके हैं और फॉर्म भरने की लास्ट डेट 31 मार्च 2024 है. इस तारीख के पहले बताए गए प्रारूप में अप्लाई कर दें. फॉर्म में करेक्शन 2 अप्रैल से 5 अप्रैल 2024 के बीच किए जा सकेंगे.

जहां तक परीक्षा तारीख की बात है तो होटल मैनेजमेंट कोर्सेस में प्रवेश के लिए एनसीएचएम जेईई 2024 परीक्षा का आयोजन 11 मई 2024 के दिन किया जाएगा. इस दिन परीक्षा सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच आयोजित होगी. लेटेस्ट अपडेट्स के लिए समय-समय पर वेबसाइट विजिट करते रहें.

कौन कर सकता है अप्लाई

एनसीएचएम जेईई 2024 के लिए आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10 + 2 या सीनियर सेकेंडरी एग्जामिनेशन या इसके समकक्ष परीक्षा पास की हो. इंग्लिश कोर सब्जेक्ट के तौर पर होना जरूरी है.

कितना लगेगा शुल्क

आवेदन करने के लिए फीस 1000 रुपये है. ये जनरल कैंडिडेट्स के लिए है. ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए फीस 700 रुपये है. एससी एसटी और पीडब्ल्यूबीडी कैंडिडेट्स के लिए ये 450 रुपये है.

कैसे करें अप्लाई

  • आवेदन करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं यानी exams.nta.ac.in पर.
  • यहां आपको होमपेज पर एक लिंक दिखेगा जिस पर लिखा होग – NCHM Click here for registration. इस लिंक पर क्लिक करें.
  • ऐसा करने पर जो पेज खुले उस पर रजिस्टर करके आगे बढ़ें और एप्लीकेशन फॉर्म भर दें.
  • इसके बाद एप्लीकेशन फीस भरें और फॉर्म सबमिट कर दें.
  • इसकी हार्डकॉपी निकालकर अपने पास रख लें.

ज्यादा जानकारी के लिए इस लिंक पर क्लिक करें

यह भी पढ़ें: जेईई मेन्स परीक्षा 2024 के नतीजे घोषित, यहां से करें चेक

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

You May Also Like

More From Author