जेईई मेन्स 2024 में 23 स्टूडेंट्स को मिला 100 एनटीए स्कोर, इस बार लड़कों ने मारी बाजी, देखें टॉपर्स की लिस्ट

1 min read


JEE Mains 2024 Topper’s List: ज्वॉइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन फॉर इंजीनियरिंग 2024 सेशन वन के नतीजे घोषित कर दिए गए हैं. इसी के साथ टॉपर्स की लिस्ट भी जारी हुई है. टॉप 2.5 लाख में आने वाले कैंडिडेट्स चाहें तो जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. कुछ ही दिनों में इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो जाएगा. इस बार के नतीजों में सामने आया है कि कुल 23 स्टूडेंट्स को 100 एनटीए स्कोर मिला है. लड़कियां इस सूची में जगह नहीं बना पायी हैं. देखते हैं इस बार के टॉपर्स की लिस्ट.

इन्हें मिला 100 एनटीए स्कोर

आरव भट्ट – हरियाणा

ऋषि शेखर शुक्ला – तेलांगना

शेख सूरज – आंध्र प्रदेश

मुकुंठ प्रतीश एस – तमिलनाडु

माधव बंसल – दिल्ली

आर्यन प्रकाश – महाराष्ट्र

ईशान गुप्ता – राजस्थान

आदित्य कुमार – राजस्थान

रोहन साईं – तेलांगना

पारिख मीत विक्रमभाई – गुजरात.

लड़कियों में गुजरात की बिटिया ने किया टॉप

लड़कियों की बात करें तो बहुत कम डिफरेंस से गुजरात की द्विजा धर्मेश कुमार पटेल 100 पर्सेंटाइल लाने से चूक गईं. हालांकि फीमेल कैटागरी में वो टॉपर हैं और द्विजा ने 99.99 एनटीए स्कोर पाया है. लड़कियों की कैटेगरी में उन्होंने ऑल इंडिया टॉप किया है.

सेकेंड सेशन और जेईई एडवांस्ड के लिए करें अप्लाई

वे कैंडिडेट्स जिनका चयन नहीं हुआ है या जो अपने स्कोर से खुश नहीं हैं, वे अप्रैल मे होने वाले दूसरे सेशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसका आयोजन 4 से 15 अप्रैल के बीच किया जाएगा. रजिस्ट्रेशन चल रहे हैं और 4 मार्च तक अप्लाई किया जा सकता है.

इसी तरह टॉप ढ़ाई लाख रैंक वाले कैंडिडेट्स चाहें तो जेईई एडवांस्ड परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसका आयोजन 26 मई 2024 के दिन किया जाएगा. इस बार परीक्षा का आयोजन आईआईटी मद्रास कर रहा है. इसके लिए रजिस्ट्रेशन 21 अप्रैल से शुरू होंगे और 30 अप्रैल तक चलेंगे.

सबसे ज्यादा टॉपर इस राज्य से

सबसे ज्यादा टॉपर तेलांगना से है सात. इसके बाद महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश और राजस्थान से 3-3 टॉपर हैं. तमिलनाडु से एक, दिल्ली से दो, गुजरात से एक, कर्नाटक से एक टॉपर है.

इस वेबसाइट पर रखें नजर

जेईई मेन्स परीक्षा के विषय मे किसी भी प्रकारी की जानकारी या अपडेट पाना हो तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं. ऐसा करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट का पता ये है – jeemain.nta.ac.in. जेईई एडवांस्ट की वेबसाइट का पता ये है – jeeadv.ac.in. 

यह भी पढ़ें: बोर्ड एग्जाम के स्ट्रेस में चुप रहने लगे बच्चा तो हो जाएं सावधान, कहीं ये डिप्रेशन की आहट तो नहीं

Education Loan Information:
Calculate Education Loan EMI



Source link

You May Also Like

More From Author